Masik Karthigai: उम्र और धन को बढ़ाना है तो इस दिशा में रखें दीपक की लौ

punjabkesari.in Friday, May 22, 2020 - 07:10 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Masik Karthigai: आज मासिक कार्तिगाई पर्व है। जो हर महीने तमिल हिंदूओं के द्वारा मनाया जाता है। इस दिन शाम के वक्त तेल के दीपक जलाने का विधान है। जिस दिन कृतिका नक्षत्र प्रबल अवस्था में आता है, उस दिन इस पर्व को मनाया जाता है। वैसे तो हर सनातन धर्मी के घर में सुबह-शाम दीपक जलाया जाता है। बड़े-बुजुर्गों का कहना है की जिस घर में दिए जलाए जाते हैं, वहां कभी अंधकार नहीं होता और सुख-समृद्धि अपना बसेरा बना लेती हैं। उस घर के सदस्य जंजाल से उजाले की किरण की ओर सदा बढ़ते रहते हैं। शुभ शक्तियों को जलता दीया चुंबक की भांति अपनी तरफ खींचता है।

PunjabKesari Masik Karthigai
पुरातन समय में तो केवल मिट्टी के पात्र में दिए जलाए जाते थे लेकिन अब विभिन्न धातुओं से निर्मित पात्रों में भी दिए जलाए जाते हैं। दीपक जलाने के न केवल धार्मिक बल्कि वैज्ञानिक लाभ भी हैं। जब घर में शुद्ध घी अथवा सरसों के तेल से ज्योत जलाई जाती है, उस धुएं से घर के माहौल में सात्विकता आती है। आस-पास मौजुद हानिकारक कणों का भी नाश होता है। 

PunjabKesari Masik Karthigai
तेल से जले दीपक का प्रभाव उसके बढ़ने (बुझने) के आधे घंटे बाद तक वातावरण में बना रहता है। घी का दीपक बढ़ने (बुझने) के लगभग चार घंटे तक अपने चारों ओर का वातावरण सकारात्मकता से युक्त रखता है। दीपक की लौ को पूर्व दिशा में रखें, इससे व्यक्ति दीर्घजीवन जीता है। उत्तर दिशा में दीपक की लौ रखने से धन और प्रसन्नता बढ़ती है।

PunjabKesari Masik Karthigai
शुभ कार्य करते वक्त जब दीपक प्रज्जवलित करें तो इस मंत्र का जाप करें-
दीपज्योति: परब्रह्म:
दीपज्योति: जनार्दन:
दीपोहरतिमे पापं संध्यादीपं नमोस्तुते…
शुभं करोतु कल्याणमारोग्यं सुखं सम्पदां
शत्रुवृद्धि विनाशं च दीपज्योति: नमोस्तुति…


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News