ज्योतिष से जानें किस दिन पहनने चाहिए कौन से रंग के कपड़े

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2019 - 02:32 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हर किसी के जीवन में रंगों का बड़ा ही महत्व होता है। तो वहीं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भी हर रंग का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव डालता है। लेकिन बहुत कम लोग होंगे जो इस तथ्य से जुड़ी बातें जानते होंगे। ज्यादातर अपने हिसाब से इन रंगों को इस्तेमाल करते हैं क्योंकि हर किसी का अपना अलग-अलग पसंदीदा रंग होता है। मगर क्या जानते हैं अगर आप अगर आप अपनी मनपसंद छोड़ ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिन के हिसाब से रंग के कपड़े पहनते हैं तो कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं।
PunjabKesariअगर ज्योतिष की मानें तो बिना सोचे-समझे किसी भी रंग के कपड़े पहनने से नुकसान हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कि रविवर से सोमवार तक किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए से जिससे लाभ प्राप्त हो सकें।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नौ ग्रह के लिए नौ अगल-अलग रंग बताए गए हैं। मान्यता है अगर इन ग्रहों के दिनों में इनके रंग के कपड़े पहनें जाएं तो शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

रविवार- रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है। कहा जाता है कि इस दिन पीले,केसरिया,हल्के लाल और गुलाबी रंग के कपड़े पहनने से सूर्य ग्रह को बल मिलता है। साथ ही सूर्य की सकारात्मक शक्तियां शरीर में प्रवेश करती हैं। ध्यान रहे इस दिन गहरे केसरिया रंग के कपड़े न पहननें।

सोमवार- यह चंद्रमा का दिन माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार चंद्रमा माता, सम्मान, नींद, खुशहाली, शक्ति, धन और पानी का कारक होता है। इसलिए इस दिन सफ़ेद, हल्के नीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है।

मंगलवार- सप्ताह का दूसरा दिन को यानि मंगलवार मंगल ग्रह के अधीन माना जाता  है। ये शक्ति, साहस, पराक्रम, प्रतियोगिता, ज़मीन, अचल संपत्ति और छोटे भाई का कारक ग्रह है। इन सभी सुखों को पाने के लिए ही मंगलवार को लाल या केसरिया रंग के कपड़े पहनना लाभकारी होता है।
PunjabKesari, Mars, मंगल ग्रह, मंगल
बुधवार- मंगलवार की तरह बुधवार के नाम से ही इसके ग्रह स्वामी का पता चलता है है जो है बुध। यह बुद्धि, वाक्पटुता, पढ़ाई, कारोबार और परीक्षा का कारक ग्रह है। इसलिए इन क्षेत्रों में लाभ पाने के लिए हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। ध्यान रखें कि इस रंग का अधिक इस्तेमाल करने से जीवन नीरस होता है।

गुरुवार- धार्मिक शास्त्रओं के अनुसार यह बृहस्पति ग्रह का दिन होता है। यानि गुरु का, जो जीवन और सुख का कारक भी होता है। यह बुद्धिमत्ता, ज्ञान शिक्षा, शारीरिक मज़बूती, भाई तीर्थ स्थान, दार्शनिक विचार, गुरु, धन, बैंक और संतान का सुख का कारक है। इन गुणों को पाने के लिए गुरुवार के दिन पीले रंग के कपड़े पहनने लाभदायक होते हैं।

शुक्रवार- शुक्रवार के दिन का शुक्र ग्रह स्वामी माना गया है। शुक्र पति-पत्नी, प्यार, शादी, रिश्ते, संगीत, ऐश्वर्य, वाहन और आभूषण आदि का कारक ग्रह है। इसे कुंडली में मज़बूत करने के लिए और सकारात्मक शक्ति प्राप्त करने के लिए गुलाबी, क्रीम या सफ़ेद रंग के कपड़े पहनें।

शनिवार- शनिवार न्याय के देवता शनि देव का माना गया है। शनिदेव आयु, बीमारी, मृत्यु, अपमान, गरीबी, अनैतिकता, नास्तिकता, विज्ञान, कारोबार, तकनीकि, कृषि संबंधी कारोबार आदि के कारक हैं। इनसे शुभ प्रभाव पाने के लिए  काले या नीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए।
PunjabKesari, शनि ग्रह, शनि Saturn
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News