Bazar ke star: कुंभ राशि में गोचर करेंगे बुध, बाजार में रहेगा उतार-चढ़ाव

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2024 - 10:23 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Bazar ke star: एस्ट्रो साइकिल में अगले सप्ताह बुध का गोचर होने जा रहा है। बुध मकर राशि से निकल कर कुंभ राशि में गोचर करना शुरू करेंगे लेकिन इस गोचर के दौरान बुध 13 मार्च तक अस्त ही रहेंगे। शनि भी इस दौरान कुंभ राशि में अस्त स्थिति में ही रहेंगे और अगले सप्ताह कुंभ राशि में सूर्य, शनि और बुध का त्रिग्रही योग बना रहेगा। बुध की यह स्थिति बाजार में उतार-चढ़ाव का काम करेगी और इस दौरान बैकिंग और मेटल शेयरों में खास हलचल देखने को मिल सकती है लिहाजा इन सेक्टर्स में पोजीशन बनाते समय सावधानी की जरूरत है।  

19  फरवरी को चन्द्रमा मिथुन राशि में सुबह साढ़े दस बजे तक मंगल के मृगशिरा नक्षत्र में गोचर करेंगे। जबकि इसके बाद चन्द्रमा का गोचर राहु के आर्द्र नक्षत्र में होगा। चन्द्रमा की यह स्थिति साढ़े दस बजे के बाद बाजार में उतार-चढ़ाव लाने का काम करेगी। लिहाजा इस दिन पोजीशन बनाते समय सावधानी से काम लेना चाहिए। इस दिन कॉपर, एयरलाइंस, लिकर, डिफेन्स और फार्मा के शेयरों पर खास फोकस रह सकता है। 

20 फरवरी को चन्द्रमा का गोचर दोपहर सवा बारह बजे तक आर्द्रा नक्षत्र में ही रहेगा। लिहाजा बाजार की स्थिति उतार-चढ़ाव वाली रहेगी लेकिन दोपहर बाद चन्द्रमा गुरु के पुनर्वसु नक्षत्र में आ जाएंगे। इस से बाजार में दूसरे हॉफ में पॉजिटिव माहौल देखने को मिलेगा और बैकिंग शेयरों में अच्छा कारोबार होता हुआ नजर आ सकता है। 

21 फरवरी को चन्द्रमा दोपहर सवा दो बजे तक कर्क राशि में गुरु के पुनर्वसु नक्षत्र में गोचर करेंगे। चन्द्रमा की यह स्थिति बाजार में उतार-चढ़ाव का काम करेगी और दोपहर 2 बजे के बाद बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है। हालांकि इस दौरान लिक्विड से जुड़ी कंपनियों के अलावा बैकिंग और मेटल शेयरों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

 22 फरवरी को चन्द्रमा शनि के पुष्य नक्षत्र में गोचर करेंगे। इस दौरान बाजार में मेटल के शेयरों पर फोकस रहेगा लेकिन बाजार में सुस्ती के साथ कारोबार होता हुआ नजर आएगा। 

 23 फरवरी को चन्द्रमा का गोचर बुध के अश्लेषा नक्षत्र में होगा। बुध इस समय अस्त स्थिति में हैं। लिहाजा बाजार में निवेशक इस दिन कन्फ्यूज नजर आएंगे और बाजार में उतार-चढ़ाव वाली स्थिति रहेगी। 

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News