Ayodhya News: अयोध्या में बनने वाली मस्जिद के लिए मक्का से मुंबई पहुंची विशेष ईंट

punjabkesari.in Friday, Feb 09, 2024 - 08:12 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर (इंट): अयोध्या में भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब मस्जिद बनने की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। अयोध्या में प्रस्तावित भव्य मस्जिद की नींव के लिए पहली ईंट पवित्र शहरों मक्का और मदीना की पवित्र यात्रा के बाद मुंबई पहुंच गई है।

मुंबई के भट्ठे में पकाई गई ईंट को यहां वापस लाने से पहले मक्का में पवित्र आब-ए-ज़म-ज़म और मदीना में इत्र में धोने (गुस्ल) के लिए भेजा गया था। यह ईंट मुंबई की काली मिट्टी से बनाई गई है, जिसे पवित्र कुरान के शिलालेखों से सजाया गया है। इस पर सोने की आयतें लिखी गई हैं।

मुंबई से अयोध्या तक होगी यात्रा
मुंबई से अयोध्या तक की ईंट की इस यात्रा में भव्य प्रदर्शन और जुलूस होंगे, जो कुर्ला उपनगर से शुरू होकर मुलुंड तक होगा और फिर यह उत्तर प्रदेश के अयोध्या तक जाएगा। रास्ते में हर 300 किलोमीटर पर प्रार्थनाओं और लोगों के सम्मान के लिए ठहरने की व्यवस्था होगी। सूफी संत सरकार पीर आदिल के वंशज को कई और विविध इस्लामी संप्रदायों के प्रतिनिधियों के साथ पहली ईंट ले जाने का सम्मान मिलेगा, जो भारतीय मुसलमानों के भीतर समावेशिता और एकता का प्रतीक है।

अप्रैल में पहुंचेगी अयोध्या
यह ईंट मध्य अप्रैल के आसपास अयोध्या के धन्नीपुर गांव में पैगम्बर मोहम्मद के सम्मान में नामित नई मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद तक पहुंचने वाली है। ईंट की शुभयात्रा इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाऊंडेशन के सदस्य और मोहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद विकास समिति के अध्यक्ष हाजी अरफात शेख के घर से शुरू होगी, जो तैयारियों की देखरेख कर रहे हैं। 

शेख ने कहा है कि नई मस्जिद और उसके आस-पास की संस्था भारत में प्रार्थना और उपचार का एक महत्वपूर्ण केंद्र होगी। अल्लाह की कृपा से इसका निर्माण और नवीनीकरण राजसी होगा और यह ताजमहल की तरह ही सौंदर्य की दृष्टि से विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण स्मारक साबित होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News