Ashadha Amavasya: सूर्य ग्रहण के बाद करें ये काम, बना रहेगा Good luck

punjabkesari.in Saturday, Jun 20, 2020 - 07:39 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ashadha Amavasya 2020: इस बार 21 जून को आषाढ़ अमावस्या वाले दिन सूर्य ग्रहण भी है इसलिए ग्रहण खत्म होने के बाद किसी मंदिर में शिवलिंग पर जल चढ़ाकर बिल्व पत्र व धतूरा अर्पित करें और सूर्यास्त के बाद हनुमानजी के सामने दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं।  हनुमानजी के मंत्र ऊँ रामदूताय नम: का जाप 108 बार करने से भी शुभ फल प्राप्त होगा।

PunjabKesari Ashadha Amavasya
कहते हैं कि इस दिन पवित्र नदी और तीर्थ स्थलों पर स्नान का अपने जीवनकाल में कई गुना फल मिलता है। इस दिन किसान खेती में काम आने वाले अपने यंत्रों जैसे- हल इत्यादि का पूजन भी करते हैं इसलिए इसे हलहारिणी अमावस्या भी कहते हैं।

PunjabKesari Ashadha Amavasya
पितृ कार्यों के लिए आषाढ़ अमावस्या को बेहद शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अमावस्या तिथि के दिन पितरों का श्राद्ध करने से उनकी आत्मा को मुक्ति प्राप्त होती है।

PunjabKesari Ashadha Amavasya
ऐसी मान्यता भी है कि इस दिन पितृ तर्पण से पितरों को तृप्ति का अनुभव होता है और वे जीवन में सुख-शांति का आशीर्वाद देते हैं। तभी तो इस अमावस्या तिथि को पितृकर्म अमावस्या भी कहा जाता है। अमावस्या को शाम के समय घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाना भी बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन पितरों की आत्मा की शांति के लिए उपवास करें और किसी गरीब व्यक्ति को दान-दक्षिणा दें तो उसका पुण्य फल मिलता है।

PunjabKesari Ashadha Amavasya
गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com 

PunjabKesari Ashadha Amavasya


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News