Arvind Kejriwal news: केजरीवाल ने राजघाट पर श्रद्धांजलि दी, हनुमान मंदिर में टेका मत्था

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 08:42 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को तिहाड़ में आत्मसमर्पण से पहले राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की और उसके बाद कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। राजघाट पर केजरीवाल के साथ उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल और दिल्ली के मंत्री कैलाश गहलोत, आतिशी और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह और संदीप पाठक समेत कई अन्य नेता शामिल थे। घर से निकलने से पूर्व उन्होंने अपने माता-पिता के पैर छूकर आशीर्वाद लिया। पिता ने उनकी पीठ थपथपा कर जीत का आशीर्वाद दिया। बच्चों को गले लगाया। सोशल मीडिया पर भी एक वीडियो पोस्ट कर इस संबंध में जानकारी भी साझा की गई।

केजरीवाल ने आप कार्यालय में दिल्लीवासियों के लिए संदेश दिया। केजरीवाल ने कहा कि आपका बेटा दोबारा जेल जा रहा है, क्योंकि मैंने तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाने की जुर्रत की। मुझे नहीं पता, मैं कब वापस आऊंगा और ये जेल में मेरे साथ क्या करेंगे, लेकिन मेरे शरीर का एक-एक कतरा देश के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा कि आप सब लोग अपना ख्याल रखना, जेल में मुझे आपकी चिंता रहेगी, आप खुश रहेंगे तो आपका केजरीवाल भी खुश रहेगा। उन्होंने कहा 4 जून को भी मंगलवार है, बजरंग बली भला करेंगे। इन तानाशाहों का नाश करेंगे। हे बजरंग बली! मेरे देश को बचा लो। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री पर भी बयान दिया कि प्रधानमंत्री ने देश के सामने कबूल किया, उनके पास मेरे खिलाफ कोई सबूत नहीं, बिना सबूत के मुझे जेल में डाल दिया, यही तानाशाही है। उन्होंने कहा कि भगत सिंह ने कहा था कि जब सत्ता तानाशाही हो जाए तो जेल जिम्मेदारी बन जाती है, देश के लिए जेल जाना हम सबकी जिम्मेदारी है। जेल में मुझे आप सबकी चिंता रहेगी। आप खुश रहेंगे, तो जेल में आपका केजरीवाल भी खुश रहेगा। जय हिंद। 

उन्होंने एग्जिट पोल पर भी निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाले राजग के लिए तीसरी बार सत्ता में आने का अनुमान जताने वाले सभी एग्जिट पोल फर्जी हैं। उन्होंने कहा कि शनिवार को आए एग्जिट पोल में अनुमान जताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में आएंगे और राजग को भारी बहुमत मिलने की संभावना है। केजरीवाल ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से कहा कि भाजपा गठबंधन चार जून को सरकार नहीं बना रहे हैं। ये एग्जिट पोल आपको अवसाद में ले जाने का खेल है। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल को लेकर कई थ्योरी चल रही है, लेकिन गिनती के दौरान हमें सतर्क और चौकन्ना रहना है। 

सांसद संजय सिंह ने कहा कि पीएम मोदी को सिर्फ केजरीवाल और आप से डर लगता है, इसलिए वो हमें खत्म करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने तानाशाही के सामने झुकने के बजाय लड़ना मंजूर किया, इसी की सजा उन्हें मिल रही है।  
केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार देश के 75 साल के इतिहास में सबसे ज्यादा बहुमत से आई हुई सरकार है। हमें एक बार 70 में 66 और दूसरी बार 70 में से 62 सीटें मिली और 55 फीसद से ज्यादा वोट शेयर मिला। इतने भारी बहुमत वाली सरकार के मुख्यमंत्री को प्रधानमंत्री ने बिना सबूत के जेल में डाल दिया। यही तो तानाशाही है।

इंडी गठबंधन की सभी पार्टियां सतर्क रहें : सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी शनिवार को एग्जिट पोल आए हैं। सारे एग्जिट पोल फर्जी हैं। असली मुद्दा ये है कि इनको गिनती से तीन दिन पहले फर्जी एग्जिट पोल कराने की क्या जरूरत थी? ये समझने वाली बात है। मुझे भी पहले समझ नहीं आया। कई सारे लोगों की कई सारी बातें चल रही हैं। कुछ लोग कह रहे हैं कि इन्होंने मशीनों का घोटाला कर दिया, लेकिन अपनी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव संगठन डॉ. संदीप पाठक को बोला है और इंडिया गठबंधन की सारी पार्टियों को भी बोलना चाहता हूं कि अपने-अपने काउंटिंग एजेंट को बोल दीजिए कि पूरी तरह से सतर्क रहें।

अगर हम हार भी रहे हैं तब भी आखिरी तक उठ कर न आएं। सबसे आखिर में रैंडम बूथों के ईवीएम मशीनों की पर्चियां पड़ती हैं, फिर उनमें से 5 फीसद पर्चिंयां उठाई जाती हैं। जिसके बाद उन 5 फीसद पर्चियों की मैचिंग वीवीपैट से कराई जाती है। वीवीपैट स्लिप की गिनती होती है और उसे ईवीएम मशीन से मिलान किया जाता है। अगर एक भी मशीन मैच न करे तो वहां चुनाव रद्द कर दिया जाता है। अगर आपने वहां ये मैचिंग कर ली तो हम ईवीएम का घोटाला बचा सकते हैं। अगर इन्होंने ईवीएम का घोटाला कर रखा है तो हम उसका खुलासा कर सकते हैं। हमें एक होकर लड़ना पड़ेगा। ये चुनाव किसी पार्टी या किसी नेता विशेष का नहीं है। ये चुनाव इस देश और इसके जनतंत्र को बचाने के लिए लिए है। जिसके लिए भगत सिंह और गांधी जी लड़े थे वही माहौल आज है। जिस तरह से हमने अंग्रेजों को हटाया था, आज इस सत्ता को भी हमें हटाना है। 

चार जून को मंगलवार है, बजरंग बली भला करेंगे: केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं सभी साथियों के साथ राजघाट गया था। महात्मा गांधी की समाधि पर हम लोगों ने श्रद्धांजलि दी। गांधी जी ने हमारे देश के तानाशाही का अंत किया था। वो हमारे लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं। उसके बाद हम कनॉट प्लेस में हनुमान मंदिर गए। वहां पर हमने हनुमान जी का आशीर्वाद लिया। 4 जून को भी मंगलवार है, बजरंग बली भला करेंगे। इन तानाशाहों का नाश करेंगे। हमारी किसी व्यक्ति विशेष से दुश्मनी नहीं है। हमारी दुश्मनी तानाशाही से है। हमें तानाशाही बर्दाश्त नहीं है। बजरंग बली का मेरे और पार्टी के ऊपर बहुत आशीर्वाद है। देश के ऊपर उनका बहुत आशीर्वाद है। मैं प्रार्थना करने गया था कि हे बजरंग बली! मेरे देश को बचा लो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News