आज का राशिफल 20 अप्रैल, 2024- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

punjabkesari.in Saturday, Apr 20, 2024 - 06:28 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। कुछ रुके व्यावसायिक कामों को पूरा करने में घर के अनुभवी सदस्य आपकी मदद करेंगे। मित्रों से कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी। युवाओं को किसी विशेष प्रयोजन के लिए की गयी मेहनत के उचित परिणाम मिलेंगे। दिनचर्या में सकारात्मक बदलाव करने के लिए प्रयासरत रहेंगे।
उपाय- लाल रंग के फूल शिवलिंग पर अर्पित करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। महिलाएं घर की जरूरत सम्बन्धी वस्तुओं की खरीदारी करेगी।  युवाओं को अपने लक्ष्यों को लेकर मेहनत करने की आवश्यकता है। कार्यक्षेत्र में सहकर्मियों की गतिविधियों पर नज़र रखें। आज महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय दिल के बजाय दिमाग का इस्तेमाल करें। विवाह योग्य संतान के विवाह में आ रही बाधाओं को निपटने में सफलता मिलेगी।
उपाय- माता का आशीर्वाद लें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। आज शारीरिक और मानसिक  रूप से खुद को स्वास्थ्य महसूस करेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में कोई उपलब्धि मिलने की सम्भावना है। सामाजिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ने से आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। घर में मेहमानों के आगमन से पारिवारिक माहौल सुखद बना रहेगा।
उपाय- भगवान विष्णु की आराधना करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। काम की अधिकता के कारण थोड़ा तनाव महसूस कर सकते हैं। दूसरों के मामलों में हस्तक्षेप करने से आप अपने लिए मुसीबत खड़ी कर लेंगे। अपनी व्यावसायिक योजनाओं को किसी के साथ साझा न करें। घर में प्रॉपर्टी से सम्बंधित कोई दस्तावेज़ खोने से परेशानी झेलनी पड़ेगी।
उपाय- सरस्वती माता की आराधना करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। आय के साधन बढ़ेंगे परन्तु खर्चों में भी वृद्धि होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से आज का दिन थोड़ा कमजोर रहेगा। आज किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात आपके लिए लाभदायक रहेगी। विद्यार्थियों को मित्रों के साथ घूमने-फिरने में व्यर्थ का समय बर्बाद करने से बचना चाहिए।
उपाय- फिटकरी से दांत साफ़ करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। प्रॉपर्टी के कामों में व्यवधान आने की संभावना है। युगल प्रेमियों के रिश्ते को पारिवारिक स्वीकृति मिलेगी। घर के बड़ों की धार्मिक गतिविधियों में रूचि बढ़ेगी। आज पड़ोस में किसी के साथ कहासुनी हो सकती है, वाणी और क्रोध में नियंत्रण रखने की आवश्यकता है।
उपाय- गाय का घी मंदिर में दान करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। आज अपने काम खुद ही निपटाने की कोशिश करें, दूसरों के भरोसे आपके सभी काम लंबित हो सकते हैं। व्यापार में साझेदार के साथ किसी बात को लेकर गलतफहमी हो सकती है, जिस कारण काम की गति में अवरोध उत्पन्न होगा। कार्यक्षेत्र में लापरवाही करना आज आपको भारी पड़ सकता है।
उपाय- गणेश जी की आराधना करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। घर और व्यवसाय में तालमेल बैठाने के लिए आपको अधिक प्रयास करने होंगे। निजी नौकरी कर रहे युवाओं को काम की अधिकता के कारण सिर में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ेगा। फिजूलखर्जी पर नियंत्रण रखें। आज कोई भी नया निवेश करते समय सावधानी बरतें और दस्तावेज़ों का अच्छे से अध्ययन करें।
उपाय- सरसों के तेल का दान करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को आज सफलता मिलने की संभावना है। आज व्यावसायिक वर्ग अपनी योजनाओं को कार्य रूप देने की कोशिश करेगा। अपनी फिटनेस के लिए आप आज से जिम शुरू कर सकते हैं। आज अधिक तला-भुना खाने की वजह से पेट सम्बन्धी समस्या हो सकती है।
उपाय- प्रतिदिन शहद खाकर घर से बाहर निकलें।
 
आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News