आज का राशिफल 7 नवंबर, 2023- सभी मूलांक वालों के लिए कैसा रहेगा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 07, 2023 - 06:14 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। घर के वरिष्ठ व्यक्ति अपनी परेशानियों को साझा करेंगे और उनकी सलाह आपको परेशानियों से बाहर निकलने में मदद करेगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के प्रति पूरी तरह एकाग्र रहेंगे। पारिवारिक माहौल शांतिपूर्ण होगा। सरकारी नौकरी कर रहे व्यक्तियों के सभी रुके काम आज अपने आप बनते नज़र आएंगे।
उपाय- सूर्य को तांबे के लोटे से जल अर्पित करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। आज का दिन कुछ चुनौतियों से भरा रहेगा। आज किसी प्रकार का तनाव आपके ऊपर हावी हो सकता है। लापरवाही के कारण कुछ काम अधूरे रह जाएंगे परंतु जल्दी ही आप सभी परिस्थितियों पर नियंत्रण प्राप्त कर लेंगे। आज नकद धन का आभाव महसूस कर सकते हैं इसलिए पैसों के लेन-देन से जुड़े कामों को स्थगित करना एक अच्छा निर्णय होगा।
उपाय- पानी से भरा एक कुम्भ मंदिर में स्थापित करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। आज भाग्य हर क्षेत्र में आपका साथ देगा। व्यापार में कोई नई डील प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में सभी आपके काम की सराहना करेंगे। विद्यार्थी अपनी रचनात्मकता से परिजनों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करेंगे। किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले घर के बड़ों से सलाह अवश्य लें। युवाओं को करियर में नए अवसर प्राप्त होंगे।
उपाय- भगवान विष्णु की आराधना करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं। विद्यार्थियों का मन आज पढ़ाई में कम लगेगा और वे दिन का अधिकांश समय खेलकूद में व्यतीत करेंगे। जिसका असर उनकी आगामी परीक्षा के परिणामों पर पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता के कारण शाम को शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को थका हुआ महसूस करेंगे। जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर बहस हो सकती है।
उपाय- बिजली का कोई खराब उपकरण घर में न रखें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। प्रतियोगी परीक्षा में विद्यार्थियों को मनोवांछित परिणाम मिल सकते हैं। आर्थिक पक्ष पिछले कुछ दिनों की अपेक्षा से मजबूत रहेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी आज का दिन उत्तम रहेगा। निजी नौकरी कर रहे व्यक्तियों को किसी नए प्रोजेक्ट में काम करने का अवसर मिलेगा। जिसका लाभ उनको भविष्य में मिलेगा।
उपाय- फिटकरी से दांत साफ करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। घर की साज-सज्जा के लिए पैसा व्यय करेंगे। रचनात्मक कार्य करने वाले व्यक्तियों के लिए आज का दिन लाभदायक रहेगा। पारिवारिक व्यवसाय के लिए कुछ नई योजनाएं शुरू करने का मन बना सकते हैं। दिवाली के आगमन पर मित्रों और परिजनों के साथ उपहारों का आदान-प्रदान होगा।
उपाय- दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। व्यवसाय के मामले में आज कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। पारिवारिक जीवन ख़ुशियों से भरा रहेगा। आपको सलाह दी जाती है कि बेकार विषयों पर बहस करने से बचें। हालांकि विद्यार्थियों का ध्यान अपनी पढ़ाई पर रहेगा परंतु अति उत्साह उनको परीक्षा में दिक्कत दे सकता है।
उपाय- गणेश जी की आराधना करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। प्रॉपर्टी में सोच-समझ कर निवेश करने से आपको लाभ मिलेगा। सामाजिक कार्यों में आपकी रूचि बढ़ेगी। व्यवसाय के लिए छोटी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। अविवाहित व्यक्तियों को आज विवाह का अच्छा प्रस्ताव मिलेगा। विद्यार्थियों को कम मेहनत करने पर भी अधिक सफलता मिलने की उम्मीद है।
उपाय- उड़द की दाल जल में प्रवाहित करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। आज काम के प्रति आपका ध्यान कम रहेगा। पूर्व निर्धारित योजनाओं पर काम शुरू करने का विचार बना सकते हैं। आज किसी छोटी सी बात पर परिवार के सदस्यों के साथ अनबन हो सकती है। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। मित्रों के साथ किसी मनोरंजक स्थान में घूमने का प्रोग्राम बनाएंगे।
उपाय- प्रतिदिन शहद खाकर घर से बाहर निकलें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट –www.goas.org.in


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News