अजब-गजब: यहां कब्र के लिए मुर्दों के परिजनों को भरना पड़ता है मासिक किराया

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2023 - 09:16 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Graveyard Living: मौत के बाद कब्र ही सबसे अधिक सुकून की जगह होती है। यह लाइन आपने भी तो खूब सुनी होगी लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि कब्र में दफन मुर्दों को भी सुकून नहीं, उन्हें भी कब्रिस्तान में दफन रहने के लिए किराया भरना पड़ता है तो यह आपको सुनकर हैरानी होगी।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर मध्य अमरीकी देश ग्वाटेमाला में ऐसा होता है जहां जगह की कमी के चलते कई बहुमंजिला कब्रिस्तान बनाए गए हैं। इन बहुमंजिला कब्रिस्तानों में कब्र के लिए हर माह शव के परिजनों को किराया भरना पड़ता है। यदि किसी रिश्तेदार की कब्र का मालिक एक महीने का किराया नहीं देता है तो शव को कब्र से निकालकर सामूहिक कब्र में रख दिया जाता है और उसकी जगह दूसरे शव को कब्र में दफना दिया जाता है।इन कब्रों का किराया भी काफी ज्यादा है। यहां लोग जीते-जी अपनी कब्र के किराए का इंतजाम करते हैं जबकि गरीब लोगों के लिए यह बहुत मुश्किल होता है। प्रशासन का कहना है कि अधिक आबादी और कम जगह होने के चलते ऐसे नियम बनाने की मजबूरी है।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News