Aghan Amavasya 2019: जानिए, इस खास दिन का क्या है महत्व ?

punjabkesari.in Monday, Nov 25, 2019 - 05:12 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह में पड़ने वाली अमावस्या अपने आप में खास होती है। लेकिन मार्गशीर्ष में पड़ने वाली अमावस्या का काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। बता दें कि इसे अगहन मास की अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। इस खास दिन पर देवी लक्ष्मी की आराधना की जाती है। इसके साथ ही दान, स्नान व अन्य धार्मिक कार्यों का अपना महत्व होता है। इस दिन पितरों का तर्पण किया जाता है। यानि कि जिन लोगों के घरों में कलह-क्लेश चलता रहता है, उन्हें अमावस्या के दिन पितर तर्पण करना चाहिए। ये बहुत ही लाभकारी व पुण्य दायक होता है।  
PunjabKesari
महत्व
मार्गशीर्ष की अमावस्या हर महीने में पड़ने वाली अमावस्या की तरह ही होती है।  मान्यता है कि इस दिन पूजा और व्रत रखने से हमारे पितर प्रसन्न होते हैं। इसके साथ ही ऐसा भी माना जाता है कि अमावस्या पर व्रत करने से कुंडली के दोष समाप्त होने की भी मान्यता है। ऐसी मान्यता है कि सत युग में देवों ने मार्गशीर्ष माह की प्रथम तिथि को ही वर्ष का आरंभ किया था। 
PunjabKesari
विष्णु पुराण के अनुसार पूरी श्रद्धा से अमावस्या का व्रत रखने से पितरों की आत्मा ही तृप्त नहीं होती, बल्कि ब्रह्मा, इंद्र, सूर्य, अग्नि, पशु-पक्षी और समस्त भूत प्राणी भी तृप्त होकर प्रसन्न होते हैं। जो लोग अपने पितरों की मोक्ष प्राप्ति चाहते हैं उन्हें इस माह की अमावस्या को उपवास रखकर पूजन करना चाहिए। जिन व्यक्तियों की कुंडली में संतान हीन योग बन रहा हो, उन्हें भी इस उपवास को रखना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News