अद्भुत शिवलिंग: वैज्ञानिक भी नहीं जान पाए इसका राज़

punjabkesari.in Tuesday, May 19, 2020 - 09:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

राजस्थान के धौलपुर में चंबल नदी के बीहड रहस्यों में अचलेश्वर महादेव का मंदिर स्थित है। यह जगह चंबल के बीहड़ों के लिए मशहूर है। यहा पर भोलेनाथ और शिवलिंग के अतिरिक्त उनके पैर के अंगूठे का पूजन होता है। यहां पर स्थित शिवलिंग की बड़ी विशेषता यह है कि इसका रंग दिन में 3 बार परिवर्तित होता है।  

PunjabKesari Achaleshvar Mahadev Mandir
इस शिवलिंग का रंग सुबह के समय लाल, दोपहर को केसरिया और रात को सांवला हो जाता है। ये रंग परिवर्तन क्यों होता है इसके बारे में वैज्ञानिक भी पता नहीं लगा पाए। यह मंदिर हजारों वर्ष प्राचीन है। कहा जाता है कि बीहड़ों में स्थित होने के कारण यहां का रास्ता मुश्किल और ऊंचा-नीचा है।

PunjabKesari Achaleshvar Mahadev Mandir

जिसकी वजह से पहले यहां बहुत कम श्रद्धालु आते थे। जैसे-जैसे भोलेनाथ के चमत्कार बढ़े वैसे-वैसे मंदिर की प्रसिद्धि बढ़ती गई। अब इस मंदिर का दर्शन करने दूर-दूर से लाखों भक्त आते हैं।

PunjabKesari Achaleshvar Mahadev Mandir
इस शिवलिंग में छिपे राज का अभी तक पता नहीं लग पाया है। कहा जाता है कि इस रहस्य को जानने के लिए बहुत समय पूर्व श्रद्धालुओं ने इस शिवलिंग की खुदाई की थी परंतु उन्हें इसके अंत का पता नहीं चल पाया था। जिसके पश्चात खुदाई बंद कर दी गई थी।

PunjabKesari Achaleshvar Mahadev Mandir
वैसे तो भोलेनाथ सबकी इच्छाएं पूर्ण करते हैं परंतु यहां के विषय में माना जाता है कि जो भी कुंवारे लड़के-लड़कियां यहां आकर विवाह की मन्नत मांगते हैं, उनकी मनोकामनाएं शीघ्र पूरी होती हैं। लड़कियों को मनचाहे वर की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari Achaleshvar Mahadev Mandir

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News