Zerodha ने लॉन्च किया Gold ETF, 21 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2024 - 06:27 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ज़ेरोधा फंड हाउस ने ज़ेरोधा गोल्ड ईटीएफ लॉन्च करने का ऐलान किया है। यह स्कीम 16 फरवरी, 2024 को पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए खोली गई और 21 फरवरी, 2024 को बंद हो जाएगी। यह एक ओपन-एंडेड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड है जो सोने की घरेलू कीमतों की रेप्लिकेंटिग/ट्रैकिंग करता है। गोल्ड में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

इस फंड के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर 1 मार्च 2024 तक लिस्ट होने की उम्मीद है। इसके लिए फिजिकल गोल्ड की घरेलू कीमतों को बेंचमार्क माना जाएगा।

क्या है गोल्ड ईटीएफ

सोने को शेयरों की तरह खरीदने की सुविधा को गोल्ड ईटीएफ यानी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड कहते हैं। यह एक म्यूचुअल फंड स्कीम होती है, जिसमें सोने की खरीद यूनिट में की जाती है।

कम से कम निवेश 500 रुपए

जेरोधा के इस गोल्ड ईटीएफ में कम से कम 500 ​​रुपए और उसके बाद 100 रुपए के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है। इस योजना की एक यूनिट की शुरुआती नेट एसेट वैल्यू (NAV) करीब 10 रुपए होगी। वहीं, लिस्टिंग के बाद जेरोधा गोल्ड ईटीएफ के यूनिट्स को सीधे एक्सचेंज से खरीदा जा सकता है। यह स्कीम उन निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प है जो लॉन्ग टर्म कैपिटल ग्रोथ चाहते हैं और गोल्ड जैसे एसेट क्लास में निवेश करना चाहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News