आपको भी मिला आयकर विभाग का ई-मेल? ना करें इग्‍नोर, हो सकता है नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2020 - 06:26 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना संकट के बीच इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने नियमित अंतराल पर टैक्‍सपेयर्स को टैक्‍स रिफंड सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर बड़ी राहत दी। इस दौरान टैक्‍सपेयर्स को डिपार्टमेंट की ओर से बार-बार ई-मेल्‍स के जरिए जानकारियां भी दी जा रही हैं। अब डिपार्टमेंट ने ट्वीट किया है कि हमारी ओर से भेजी गई किसी भी ई-मेल को नजरअंदाज ना करें। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट का कहना है कि अगर हमारी ओर से कोई ई-मेल भेजा जा रहा है तो वो महत्‍वपूर्ण ही होगा।

टैक्‍सपेयर्स के सामने सबसे बड़ी समस्‍या ये है कि डिपार्टमेंट की ओर से भेजा कौन सा ई-मेल सही है और कौन सा फर्जीवाड़ा करने वालों ने भेजा है। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने कुछ समय पहले टैक्‍सपेयर्स की इस समस्‍या को समझते हुए जानकारी साझा की थी। डिपार्टमेंट ने ई-मेल भेजकर अपने सभी आधिकारिक ईमेल आईडी, एसएमसएस सेंडर आईडी और वेबसाइट की जानकारी दी थी। विभाग ने ईमेल में लिखा था कि इस लिस्ट के अलावा किसी दूसरी आईडी से मेल या मैसेज आने पर ओपेन ना करें। किसी तरह की जानकारी भी साझा ना करें। विभाग ने कहा था कि क्लिक करने से पहले हमेशा जांचें। केवल इन्हीं स्रोतों पर यकीन करें।

PunjabKesariइनकम टैक्स डिपार्टमेंट के आधिकारिक ईमेल आईडी 
आयकर विभाग की ओर से जारी की गई लिस्‍ट में @incometax.gov.in, @incometaxindiaefiling.gov.in, @tdscpc.gov.in, @cpc.gov.in, @insight.gov.in, @nsdl.co.in, @utiitsl.com शामिल हैं। विभाग ने कहा है कि इन आईडी से आए ई-मेल या संदेश का ही जवाब दें। विभाग की ओर से भेजे जाने वाले संदेश के सेंडर आईडी ITDEPT, ITDEFL, TDSCPC, CMCPCI, INSIGT, SBICMP, NSDLTN, NSDLDP, UTIPAN हैं।

विभाग ने आधिकारिक वेबसाइट्स की दी जानकारी
आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in है। वहीं, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in है। इसके अलावा TDS से जुड़ी जानकारी के लिए www.tdscpc.gov.in पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा अनुपालन व रिपोर्टिंग के लिए आप www.insight.gov.in पर लॉगइन कर सकते हैं। इसके अलावा पैन कार्ड से जुड़ी सेवाओं के लिए टैक्‍सपेयर्स www.nsdl.co.in और www.utiitsl.com पर लॉगइन कर सकते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News