कौन हैं अमृता आहूजा? जिसका हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट में आया नाम, जानिए क्या लगे आरोप

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2023 - 11:04 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः शार्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग ने अब ट्विटर के फाउंडर जैक डार्सी की कंपनी ब्लॉक इंक को अपनी नई रिपोर्ट में निशाने पर लिया है। हिंडनबर्ग ने दावा किया है कि ब्लॉक इंक अपने निवेशकों के साथ धोखाधड़ी कर रही है। इस रिपोर्ट में ब्लॉक इंक की चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर अमृता आहूजा का नाम भी शामिल है। भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक अमृता अहूजा पर कथित तौर पर ब्लॉक इंक के शेयरों को डंप करने का आरोप लगा है।

कौन है अमृता आहूजा?

अमृता आहूजा भारतीय मूल की अमेरिकी है जो ब्लॉक इंक में चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने फरवरी, 2023 में ही कंपनी में CFO के पद को संभाला था। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, ड्यूक यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड स्कूल ऑफ बिजनेस से पढ़ाई की है। साल 2019 में अमृता ने ब्लॉक को ज्वाइन किया था। इससे पहले वह Airbnb, McKinsey & Company, डिज्नी जैसी कई बड़ी कंपनियों में काम चुकी हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक अहूजा के माता-पिता भारतीय प्रवासी थे जो अमेरिका में आकर बस गए थे। अमृता में फॉक्स में कार्यरथ होते हुए मशहूर मोबाइल गेम कैंडी क्रश, कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे कई फेमस गेम्स के डेवलपमेंट और मार्केटिंग पर भी काम किया है। साल 2022 की फॉर्च्यून की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में अमृता आहूजा का नाम भी शामिल था।

हिंडनबर्ग ने क्या लगाया आरोप?

गौरतलब है कि रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने अपनी ताजा रिपोर्ट में ब्लॉक इंक के फाउंडर जैक डार्सी और जेम्स मैककेल्वे के अलावा कंपनी की CFO अमृता अहूजा पर भी कंपनी के लाखों डॉलर के शेयरों को डंप करने का आरोप लगा है। इसके साथ ही हिंडनबर्ग ने कंपनी के फाउंडरों पर शेयरधारकों की सुरक्षा सुनिश्चित किए बिना अपनी सुरक्षा करने का भी आरोप लगाया है।

हिंडनबर्ग ने दो साल तक की छानबीन

हिंडनबर्ग ने ब्लॉक इंक पर रिपोर्ट पब्लिश करते हुए कहा है कि इस रिपोर्ट को पूरे दो साल की छानबीन के बाद बनाया गया है। अपने दो साल के इन्वेस्टीगेशन में हिंडनबर्ग ने पाया है कि ब्लॉक इंक ने उन लोगों का लाभ उठाया है जिसकी मदद करने का दावा उसने किया है। इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी के बिजनेस के पीछे कोई बड़ा इनोवेशन नहीं बल्कि ग्राहकों और सरकार के खिलाफ धोखाधड़ी करने का इरादा है।

कंपनी ने आरोपों से किया इनकार

इस रिपोर्ट के पब्लिश होने के बाद जैक डार्सी की कंपनी ब्लॉक इंक ने इन सभी आरोपों से इनकार किया है। कंपनी ने यह भी कहा है वह हिंडनबर्ग के खिलाफ कानूनी रास्ता अपनाएगी। इस रिपोर्ट के पब्लिश होने के बाद ही गुरुवार को ब्लॉक इंक के शेयरों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई और यह 15 फीसदी तक गिरकर बंद हुए हैं। इससे पहले हिंडनबर्ग ने गौतम अडानी की कंपनी पर अपनी रिपोर्ट तैयार की थी। इसके बाद कंपनी के शेयरों में हड़कंप मच गया था और उनकी संपत्ति में कुल 60 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News