क्यों गिरी सोने की कीमतें, WGC ने बताई वजह

punjabkesari.in Friday, Sep 10, 2021 - 01:37 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पिछले महीने सोने की कीमतों में गिरावट आई थी। एशियन मार्केट्स में 9 अगस्त को ट्रेडिंग के दौरान गोल्ड 15 मिनट में ही 4 प्रतिशत गिरकर 1,700 डॉलर प्रति औंस से नीचे चला गया था। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) ने अपनी नई रिपोर्ट में इसके पीछे के कुछ कारणों की जानकारी दी है।

6 अगस्त को अमेरिकी एंप्लॉयमेंट डेटा से अच्छा संकेत मिलने के बाद फेडरल रिजर्व के राहत पैकेज को जल्द वापस लेने की अटकलें शुरू हुई थी। इसी दिन डॉलर और बॉन्ड यील्ड में भी मजबूती आई थी। इससे गोल्ड के प्राइसेज गिरे थे।

इसके बाद 9 अगस्त को एशियन मार्केट्स में गोल्ड में कुछ ही देर में 4 अरब डॉलर से अधिक की बिकवाली हुई। यह उस दौरान हुई थी जब ग्लोबल मार्केट्स में सभी एसेट्स में आमतौर पर कम लिक्विडिटी रहती है।

WGC ने बताया है कि कुछ टेक्निकल कंपोनेंट भी इस बिकवाली का कारण हो सकते हैं। इनमें 50-डे मूविंग एवरेज का 200-डे मूविंग एवरेज से नीचे जाना शामिल था, जो मंदी का संकेत माना जाता है। इसके अलावा बहुत से ट्रेडर्स के 1,700 डॉलर के लेवल पर लगे स्टॉप लॉस के ट्रिगर होने से भी बिकवाली हो सकती है। 

हालांकि, इस गिरावट के बावजूद गोल्ड के प्राइसेज अगस्त में महीना-दर-महीना आधार पर मामूली गिरावट के साथ बंद हुए थे। अगस्त में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF) में 22.4 टन का नेट आउटफ्लो हुआ।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News