Facebook की नई पहल, एक लाख महिलाओं को सुरक्षित इंटरनेट इस्तेमाल की देगा ट्रेनिंग

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 03:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: फेसबुक ने महिलाओं में डिजिटल साक्षरता का विस्तार करने के लिए उत्तर प्रदेश में ‘वी थिंक डिजिटल' कार्यक्रम की शुरुआत की है। फेसबुक ने राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) और साइबर पीस फाउंडेशन के साथ मिलकर इस कार्यक्रम को संचालित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस कार्यक्रम के तहत सात राज्यों में एक लाख महिलाओं को डिजिटल साक्षरता का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

PunjabKesari

इस कार्यक्रम की शुरुआत उत्तर प्रदेश से की जायेगी, इसके बाद इसे असम, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश,गुजरात, झारखंड, बिहार आदि राज्यों में इस साल यह कार्यक्रम चलाया जायेगा। वी थिंक डिजिटल फेसबुक का ग्लोबल डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम है। इसकी घोषणा पिछले वर्ष फेसबुक ने दक्षिण एशिया सुरक्षा सम्मेलन के दूसरे आयोजन में की गयी थी। 

PunjabKesari

इस मौके पर एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि महिलाओं के बीच डिजिटल साक्षरता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है और तकनीक के जरिए उन्हें मजबूत बनाने का इरादा है। इस मौके पर फेसबुक इंडिया के पब्लिक पॉलिसी के निदेशक सुश्री अंखी दास ने कहा कि उनका मानना है कि महिलाओं को इंटरनेट पर समान आर्थिक अवसर, शिक्षा एवं सामाजिक संपर्क मिलने चाहिए। उन्होंने कहा कि वह भारत में महिलाओं को डिजिटल प्रशिक्षण प्रदान करने में मिले सहयोग से काफी उत्साहित हैं और उम्मीद करती हैं कि इससे आने वाले दिनों में सकारात्मक परिवर्तन आयेंगे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के महिला कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि आज के समय इंटरनेट बदलाव का दूत बन गया है। ये प्रशिक्षण मॉड्यूल्स राज्य की महिलाओं को समान अवसर के द्वार खोल देंगे और फेसबुक के साथ हम लोगों के सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए शिक्षित एवं समर्थ बनाना चाहते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News