UBER के फ्लॉप IPO से इस कंपनी को दो दिन में हुआ 63 हजार करोड़ रुपए का नुकसान

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2019 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्लीः पिछले गुरुवार को मल्टीनेशनल होल्डिंग कंपनी सॉफ्टबैंक को उबर में स्टेक से करीब 3.8 अरब डॉलर का फायदा हुआ था। कंपनी को इस फायदे के बाद संस्थापक मासायोशी सन ने अपने निवेशकों से कहा कि अब उनका समय आ गया है। दिलचस्प बात ये है कि मासायोशी की इस बात के बाद भी निवेशक अपने समय का इंतजार कर रहे हैं। सन के अर्निंग प्रेजेंटेशन के ठीक अगले दिन यानी गत शुक्रवार को सॉफ्टबैंक के शेयरों में 5.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। इसके बाद सोमवार को भी कंपनी के शेयरों में 4.9 फीसदी की गिरावट रही।

दो दिन में कंपनी को 9 अरब डॉलर का नुकसान
उबर के IPO लॉन्च होने के पहले दिन ही बुरी तरह से फ्लॉप रहा। इसी दौरान अमरीका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव में भी तल्खी देखने को मिली। इन दो बड़ी वजहों से सॉफ्टबैंक को 9 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। आपको बता दें कि कंपनी के संस्थापक मासायोशी सन ने इसे एक टेलिकम्युनिकेशन ऑपरेटर से टेक्नोलॉजी इन्वेस्टमेंट फर्म में तब्दील किया है। उनके 100 अरब डॉलर का विजन का फायदा अब अंशधारकों को मिलते हुए दिखाई दे रहा है। लेकिन, बीते दो दिनों में कंपनी के शेयरों में गिरावट के बाद अब यह संभव हे कि सॉफ्टबैंक के लिए कई बुरी खबरें आ सकती हैं।

फ्लॉप रहा था उबर का IPO
गौरतलब है कि गत शुक्रवार को कैब एग्रीगेटर कंपनी उबर 67.7 अरब (करीब 47.33 अरब रुपए ) अमरीकी डॉलर की ओपनिंग आईपीओ के साथ पब्लिक ट्रेडेड कंपनी बन गई है। ट्रेड वॉर से सहमे बाजार में लिस्टिंग के पहले दिन ही उबर के शेयर्स 7.7 फीसदी लुढ़के। कंपनी के शेयर्स का आलम यह रहा कि डॉलर के आधार पर, जिन निवेशकों ने कंपनी में 45 डॉलर प्रति शेयर्स की दर 1.80 करोड़ शेयर्स खरीदे थे, उन्हें शुक्रवार को 618 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। इस प्रकार साल 1975 के बाद उबर ऐसी कंपनी बन चुकी है जिसकी अमरीकी बाजार में अब तक की सबसे खराब आईपीओ ओपनिंग हुई है। हालांकि, इसमें अमरीकी डिपॉजिटरी शेयर्स के माध्यम से विदेशी स्टॉक लिस्टिंग शामिल नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News