फॉर्च्यून की ‘40 से कम के 40'' की सूची में दो भारतीय

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2019 - 03:43 PM (IST)

न्यूयॉर्कः अमेरिकी पत्रिका फॉर्च्यून की कारोबार के क्षेत्र में 40 से कम आयु के 40 प्रभावशाली और प्रेरणाप्रद लोगों की वार्षिक सूची में दो भारतीय शामिल हैं। फॉर्च्यून की 40 से कम के 40-2019 की सूची में इन्टेल के उपाध्यक्ष (कृत्रिम मेधा सॉफ्टवेयर और एआई लैब) अर्जुन बंसल और फैशन मंच जिलिंगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं सह संस्थापक अंकित बोस को इस सूची में स्थान मिला है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 35 वर्षीय बंसल की टीम में करीब 100 कर्मचारी शामिल हैं जो अमेरिका, इस्राइल और पोलैंड में फैले हैं। उनके ये सहयोगी लगातार एआई प्रौद्योगिकी पर काम करते हैं और इन्टेल की सिलिकल चिप को ताजा एआई सॉफ्टवेयर के साथ बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं। इन्टेल की एक महत्वपूर्ण एआई परियोजना निर्वाणा द्वारा विकसित विशेष कंप्यूटर चिप है। इस चिप का विकास बंसल द्वारा सह स्थापित स्टार्टअप द्वारा किया गया था। 

इन्टेल ने 2016 में इसका 35 करोड़ डॉलर के सौदे में अधिग्रहण किया था। वहीं 27 वर्षीय बोस ने बैंकॉक के चातुचक बाजार में जाने के बाद सिंगापुर में स्टार्टअप स्थापित किया। उन्होंने पाया कि दुकानदारों के पास अपने उत्पाद आनलाइन बेचने का कोई अच्छा जरिया नहीं है। आज उनके स्टार्टअप को चार साल पूरे हो चुके हैं। बोस के इस स्टार्टअप में आज आठ देशों में कर्मचारियों की संख्या 600 पर पहुंच चुकी है। उनकी कंपनी का मूल्यांकन 97 करोड़ डॉलर पर पहुंच चुका है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News