पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के चलते यात्राएं प्रभावित

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2021 - 06:24 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर में वार्षिक तौर पर यात्रा करने वाले प्रभावित हुए हैं। चाहे चीन में चंद्र नववर्ष पर अपने घर जाने वाले कारखाना श्रमिक हों, वसंत की छुट्टियों पर घूमने जाने वाले अमेरिकी छात्र अथवा ईस्टर पर यात्रा पर जाने वाले जर्मनी या ब्रिटेन के लोग हों। सभी की यात्राएं कोरोना वायरस के कारण रद्द हो गईं हैं। 

वायरस के नए प्रकार के डर से आवागमन पर नए प्रतिबंध लगाये गए हैं। ये प्रतिबंध ऐसे समय लगे हैं जब लोगों का जीवन दोबारा पटरी पर लौट रहा था। इसका सीधा प्रभाव एयरलाइंस, होटल, रेस्तरां और पर्यटन स्थलों पर पड़ेगा जो पिछले एकवर्ष से अधिक समय से महामारी के कारण मुश्किलों से जूझ रहे हैं। इससे उन देशों की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लौटने की गति धीमी होगी जहां की अर्थव्यवस्था काफी हद तक पर्यटन पर आधारित है। अमेरिका में कॉलेज छात्रों को घूमने जाने से हतोत्साहित करने के लिए वसंत की छुट्टियां रद्द कर रहे हैं। 

ब्लूमिंगटन में इंडियाना विश्वविद्यालय ने सामान्य छुट्टियों को तीन दिन के ‘‘स्वास्थ्य अवकाश'' से बदल दिया है। इसके चलते जैकी सिल्वेस्टर ने अपना 21 वां जन्मदिन लास वेगास में मनाने की योजना रद्द कर दी। चीन में बस और ट्रेन स्टेशनों पर वार्षिक चंद्र नववर्ष पर दिखने वाली भीड़ नदारद है। सरकार ने जनता से कोरोना वायरस के नये प्रकोप के मद्देनजर यात्रा से बचने का आह्वान किया है। 12 फरवरी से शुरू होने वाला अवकाश के दौरान लाखों चीनी अपने शहरों या पर्यटन स्थलों की यात्रा या विदेश यात्रा पर जाते हैं। 

लाखों प्रवासी कामगारों के लिए, आमतौर पर वर्ष के दौरान अपने गृहनगर आने का यह एकमात्र मौका होता है। इस साल, प्राधिकारी उनसे छुट्टी पर नहीं जाने के लिए अतिरिक्त भुगतान का वादा कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दो दर्जन यूरोपीय देशों, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील पर यात्रा प्रतिबंधों को फिर बहाल कर दिया है। अमेरिका से जाने वाले लोगों को अब वापसी से पूर्व संक्रमण मुक्त होने की रिपोर्ट देनी होती है। कनाडा ने कैरिबियन के लिए उड़ानें रोक दीं। इजरायल ने अपने मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद कर दिया। यूरोपीय संघ में यात्रा प्रतिबंधित है और नागरिकों के प्रवेश पर पाबंदी और पृथकवास अनिवार्य किया गया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News