रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, शताब्दी समेत इन ट्रेनों के किराए पर मिलेगी 25 फीसदी छूट

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2019 - 09:49 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप भी अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। दरअसल रेल विभाग ने शताब्दी, तेजस और गतिमान एक्सप्रेस के टिकटों की बिक्री बढ़ाने के लिए इन ट्रेनों के किराए पर 25 फीसदी तक छूट देने का फैसला किया है। सड़क परिवहन और विमानन क्षेत्र से भारी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे रेलवे को यात्रियों को आकर्षित करने के लिए भारी छूट का सहारा लेना पड़ रहा है।
PunjabKesari
इन ट्रेनों में लागू होगी छूट
एक अधिकारी ने कहा कि यह छूट एसी चेयरकार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार सीट वाले ट्रेनों के बेस किराए पर दी जाएगी। जीएसटी, रिजर्वेशन शुल्क, सुपरफास्ट किराया व अन्य शुल्क अलग से लगेंगे। अधिकारी ने कहा कि पिछले साल जिन ट्रेनों में हर महीने औसतन आधे से कम सीट भर पाए, उन्हीं ट्रेनों में यह छूट लागू होगी।
PunjabKesari
30 सितंबर तक सूची तैयार करने के निर्देश
रेल मंत्रालय ने पहचाने गए ट्रेनों में छूट वाली योजना लागू करने का अधिकार जोन के प्रधान वाणिज्यिक प्रबंधकों को देने का फैसला किया है। मंत्रालय ने हालांकि इसके लिए कुछ दिशानिर्देश तैयार किए हैं। मंत्रालय ने कहा कि यह छूट यात्रा के सभी चरणों में दी जा सकेगी। मंत्रालय ने कहा कि सालाना, अर्ध वार्षिक, मौसमी या साप्ताहांत आधार पर छूट दी जा सकती है। योजना लागू होने के बाद उस ट्रेन में ग्रेड डिस्काउंट या फ्लेक्सी फेयर जैसी कोई अन्य छूट लागू नहीं होगी। रेलवे जोन को 30 सितंबर तक ऐसी ट्रेनों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है। यह भी आदेश दिया गया है कि अधिकारी स्कीम लागू होने के चार महीने बाद इसके बारे में रिपोर्ट सौंपेंगे।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News