यात्रीगण कृपया ध्यान दें, महंगा होने वाला है ट्रेन का सफर! जानें क्या-क्या चार्ज वसूलेगा रेलवे

2020-09-29T10:59:05.9

बिजनेस डेस्कः ट्रेन में सफर करने के लिए अब आपको जेब ढीली करनी पड़ सकती है। रेलवे के नए नियम के बाद टिकट महंगा हो सकता है। दरअसल, इंडियन रेलवे भी अब एयरपोर्ट की तरह रेलवे स्टेशन पर यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, अगले महीने मोदी कैबिनेट रेलवे UDF को मंजूरी दे सकती है। हालांकि, यह चार्ज शुरुआत में कुछ स्टेशंस पर ही वसूला जाएगा। यूजर चार्ज टिकट की राशि में जोड़ा जाएगा। चार्ज जुड़ने से आपका टिकट थोड़ा महंगा हो सकता है।

10-15% बढ़ सकता है चार्ज
रेलवे ने नए ऐलान के बाद कुल रेलवे स्टेशनों के 10 से 15 फीसदी स्टेशनों पर यूजर चार्ज वूसला जा सकता है। ऐसे कुल 1050 स्टेशंस को चयनित किया गया है। ये ऐसे स्टेशन हैं, जहां फुटफॉल बढ़ाने की तैयारी है। फुटफॉल बढ़ने से स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के लिए उसे रिडेवलपमेंट में डाला जाएगा। जिन स्टेशन का रिडेवलपमेंट होगा, उन स्टेशनों पर यूजर चार्ज लिया जाएगा।

पांच कैटेगरी में UDF लागू हो सकता है
सूत्रों के मुताबिक, शुरुआत में 10 रुपए से लेकर 35 रुपए तक UDF चार्ज लागू हो सकता है। ये अलग-अलग श्रेणी पर अलग-अलग यूजर फीस लागू होगी। सूत्रों के मुताबिक, पांच कैटेगरी में UDF लागू हो सकता है। सबसे ज्यादा AC-1 पर लागू होगा, जबकि स्लीपर पर सबसे कम होगा।

AC 1 पर 35-40 रुपए
AC 2 पर 30 रुपए
AC 3 पर 25 - 30
स्लीपर - 10 रुपए

प्राइवेट स्टेशन से यात्रा करने पर ही यात्री पर लागू होगा UDF
दरअसल देश के बड़े स्टेशनों को आधुनिक और वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए रेलवे पीपीपी मॉडल पर काम कर रही है। स्टेशन री-डेवेलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत स्टेशन को प्राइवेट प्लेयर को सौंपा जाएगा, जहां वो स्टेशन को री-डेवेलप कर आधुनिक और तमाम यात्री सुविधाओं के साथ तैयार करेंगे। बदले में प्राइवेट प्लेयर को कमाई के नए-नए रास्ते रेलवे मुहैया कर रहा है, जिसमें यूजर डेवलोपमेन्ट फीस भी शामिल है। प्राइवेट स्टेशन के लिए 6 नवंबर RFQ के लिए बिड मंगाई गई हैं।

किन स्टेशन पर लगेगा चार्ज
नई दिल्ली, मुंबई CST, जयपुर, नागपुर, अहमदाबाद, हबीबगंज, चेन्नई, अमृतसर जैसे कई स्टेशन इस लिस्ट में शामिल है। आने वाले वक्त में अगर आप इस बड़े और रि-डेवेलपड स्टेशन से यात्रा करेंगे तो यूजर डेवेलपमेंट फीस चुकानी होगी।
 


jyoti choudhary

Related News