वेटिंग टि‍कट कन्फर्म होगा या नहीं बताएगा रेलयात्री का एप्प

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2016 - 02:11 PM (IST)

नई दि‍ल्‍लीः ट्रेन में सफर करने वालों को वेटिंग टिकट लेनी पड़ती है। ऐसे में उनके सामने यह मुश्किल रहती है कि टि‍कट कन्‍फर्म होगा या नहीं। लोगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए रेल यात्री.इन कंपनी ने एप्प बेस्‍ड नई सर्वि‍स शुरू की है। जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि उनकी टि‍कट कन्‍फर्म होगा या नहीं।

दूसरे एप्प से कि‍तना अलग
रेल यात्री.इन के सहसंस्थापक और सीईओ मनीष राठी ने बताया कि‍ ट्रेन या रेलवे से जुड़े वि‍भि‍न्‍न मोबाइल एप्‍स लोगों को अलग-अलग जानकारी देते हैं। लोगों को इसमें ट्रेन ट्रैवल से जुड़े सभी सवालों का जवाब मि‍ल जाएगा। राठी ने कहा, 'हम लोगों को एक अगल सर्वि‍स देते हैं जो और कोई एप्प नहीं देता।' यहां अपने पीएनआर नंबर को डाल कर यह चैक कर सकते हैं कि‍ आपके टि‍कट कन्‍फर्म होने के कि‍तने चांस हैं। इसके अलावा अगर आपकी टि‍कट कन्‍फर्म होने के चांस कम हैं तो आपको दूसरे विकल्प बताए जाते हैं। जैसे दूसरी कौन सी ट्रेन आप ले सकते हैं या फि‍र उस रूट पर कौन सी बस और टैक्‍सी बुक कर सकते हैं। 

2016-17 तक 2 करोड़ यूजर्स का टार्गेट 
मनीष ने बताया कि‍ इस एप्प के फि‍लहाल 1 करोड़ यूजर्स (डाऊनलोड) हैं, जबकि‍ 45 लाख डेली एक्‍टि‍व यूजर्स हैं। साल 2016-17 तक 2 करोड़ यूजर्स बनाने का लक्ष्य है।

कंपनी कैसे जुटाती हैं डाटा
ट्रेन टाइम, ट्रेन प्‍लैटफॉर्म इंफॉर्मेशन, पीएनआर स्‍टेटस और टि‍कट कन्‍फर्मेशन की जानकारी देने के लि‍ए कंपनी जीपीएस लोकेटर्स और क्राउड डाटा इंफॉर्मेशन की मदद लेती है। इसके अलावा, कंपनी का अपना एल्‍गोरि‍थम भी है। कंपनी का सॉफ्टवेयर सभी इंफॉर्मेशन को जांच करने के बाद जानकारी देता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News