ऑपरेटरों के टैरिफ प्लान ग्राहकों की जरूरत को कितना पूरा कर रहे, ट्राई करेगा सर्वे

punjabkesari.in Sunday, Apr 04, 2021 - 06:27 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दूरसंचार ऑपरेटरों के दर या टैरिफ प्लान उपभोक्ताओं की जरूरतों को किस हद तक पूरा कर पा रहे हैं इसका पता लगाने को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) सर्वे करेगा। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि नियामक उपभोक्ताओं के बीच सर्वे के जरिए यह पता लगाएगा कि ये प्लान विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ताओं की आवश्कताओं की कितनी पूर्ति कर पा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- राधाकिशन दमानी ने खरीदा देश का सबसे महंगा बंगला, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

ट्राई के एक अधिकारी ने बताया कि नियामक सर्वे के लिए किसी एजेंसी की सेवाएं लेगा। सर्वे जल्द शुरू होने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा कि टैरिफ प्लान उपभोक्ताओं की वॉयस और डेटा की वास्तविक जरूरतों को पूरा करने वाले होने चाहिए। इस विचार के पीछे यह सुनिश्चित करने का लक्ष्य है कि उपभोक्ताओं पर किसी विशेष प्लान को लेने के लिए दबाव नहीं डाला जा सके। ट्राई संभवत: इस सर्वे के लिए एक एजेंसी की नियुक्ति करेगा। शुरुआत में यह सर्वे छोटे क्षेत्रों पर केंद्रित रहेगा। सर्वे के तौर-तरीके और माध्यम अगले कुछ दिन में तय किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें- रोड साइड मैकेनिक्स के लिए खुशखबरी, 20 हजार मैकेनिक्स को ट्रेनिंग देगी हीरो इलेक्ट्रिक

अधिकारी ने बताया कि ट्राई को कुछ विसंगतियां दिखी हैं जिसके मद्देनजर सर्वे का फैसला किया गया है। अधिकारी ने कहा कि नियामक की कुल भूमिका बाजार पर निगाह रखने और यह सुनिश्चित करने की है कि उपभोक्ताओं के हितों का संरक्षण हो सके। अभी ऑपरेटरों के पास दरें तय करने के लिए खुला हाथ होता है और उन्हें किसी प्लान को शुरू करने के सात कार्यदिवसों में इसकी जानकारी ट्राई को देनी होती है।

यह भी पढ़ें- रोड साइड मैकेनिक्स के लिए खुशखबरी, 20 हजार मैकेनिक्स को ट्रेनिंग देगी हीरो इलेक्ट्रिक


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News