कर चोरी के आरोप में तीन गुटखा कंपनियों पर छापा, बड़ी संख्या में मिले बाल मजदूर

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 12:12 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के गोविंदपुरा थाना क्षेत्र स्थित तीन गुटखा कंपनियों में आज तड़के राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण शाखा (ईओडब्ल्यू) की टीम ने कर चोरी करने मामले में कारर्वाई शुरू की। ईओडब्ल्यू के पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि शुक्रवार तड़के गोविंदपुरा क्षेत्र स्थित तीन गुटखा कंपनियों में छापा मार कारर्वाई की गयी, करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी और बड़ी संख्या में बाल मजदूर पकड़े गए जो  यहां मजदूरी करते थे। 

 

इस कार्रवाई के दौरान EOW के साथ खाद्य विभाग, जीएसटी, श्रम विभाग और बिजली विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। छापे में कंपनियों में लगभग पांच करोड़ रुपए कीमत का गुटखा पाया गया, जिसे देश के अलग अलग स्थानों पर भेजने की तैयारी थी। मिश्रा ने बताया कि कंपनी में लगी मशीन में छेड़छाड कर तय सीमा से अधिक उत्पादन कर कंपनी द्वारा टैक्स चोरी करना पाया गया। उन्होंने बताया कि कर चोरी से जुड़े विभिन्न दस्तावेज जब्त किए गए हैं, जिनकी जांच पड़ताड की जा रही है तथा कर चोरी का भी आंकलन किया जा रहा है।

 

इसके अलावा छापे के दौरान फैक्ट्री में बाल मजदूर में काम करते पाए गए, जिस पर श्रम विभाग द्वारा कारर्वाई की जा रही है। मिश्रा ने बताया कि कंपनी में काम कर रहे देश के अलग अलग राज्यों के पांच सौ मजदूरों का भी सत्यापन अशोका गाडर्न पुलिस से कराया जा रहा है। इसके अलावा तैयार माल और कच्चे माल में मिलावट की आशंका के चलते खाद्य विभाग ने सैंपल एकत्रित किए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Related News

Recommended News