ये है बजट बनाने वाली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की टीम, पढ़ें इनके बारे में सबकुछ

punjabkesari.in Sunday, Jan 31, 2021 - 05:56 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहले ही इस बात का ऐलान कर चुकी हैं कि इस साल का बजट ऐसा होगा, जो पहले कभी नहीं देखा गया होगा। दरअसल, आम बजट में सरकार इस बात की जानकारी देती है कि इस वित्त वर्ष में वो कहां-कहां से कमाई करेगी और कहां-कहां खर्च करेगी। क्या आपने कभी सोचा है कि बजट कौन बनाता है, ये किसी अकेले का काम नहीं है, इस बार निर्मला सीतारमण की बजट टीम में कुल छह लोग शामिल हैं। आइए इन लोगों के बारे में जानते हैं।

PunjabKesari

अजय भूषण पांडे
वर्तमान में अजय भूषण पांडे राजस्व सचिव हैं और वो महाराष्ट्र कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। इसके अलावा अजय भूषण पांडे यूआईडीएआई के सीईओ भी रह चुके हैं। इन्होंने आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की है और मिनेसोना यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की है। फरवरी महीने के अंत में अजय भूषण पांडे रिटायर हो जाएंगे और इस समय उनके पास स्वास्थ्य और रक्षा पर खर्च करने के लिए रेवेन्यू जुटाने और महामारी की आयकर की दर कम रखते हुए बैलेंस बनाने की जिम्मेदारी है।

PunjabKesari

टीवी सोमनाथन
टीवी सोमनाथन व्यय विभाग के सचिव हैं। इन्होंने अर्थशास्त्र में पीएचडी की है। सोमनाथन 1987 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। टीवी सोमनाथन विश्व बैंक में भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय में बतौर संयुक्त सचिव अपनी सेवाएं दे चुके हैं। सोमनाथन सहयोगियों के बीच एक लोकप्रिय नौकरशाह हैं। 

PunjabKesari

कृष्णमूर्ति सुब्रमणियन
मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमणियन ने फाइनेंशियल इकोनॉमिक्स में पीएचडी की है। मुख्य आर्थिक सलाहकार बनने से पहले कृष्णमूर्ति सुब्रमणियन इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में पढ़ाते थे। कृष्णमूर्ति सुब्रमणियन को बैंकिंग, कॉरपोरेट प्रशासन, आर्थिक नीति का एक्सपर्ट माना जाता है। लॉकडाउन के बाद सुब्रमणियन ने अनुमान जताया था कि अर्थव्यवस्था वी शेप रिकवरी दर्ज करेगी।

PunjabKesari

तरुण बजाज
तरूण बजाज वर्तमान में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव के तौर पर कार्यरत हैं। वह 1988 हरियाणा बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वित्त मंत्रालय ज्वाइन करने से पहले वह प्रधानमंत्री कार्यालय में काम कर चुके हैं। उन्होंने कई राहत पैकेजस पर काम किया है। तीन आत्मनिर्भर भारत पैकेज को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

PunjabKesari

देबाशीष पांडा
देबाशीष पांडा वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग में सचिव हैं। बजट में वित्तीय सेक्टर से जुड़े सभी ऐलान उनकी जिम्मेदारी में आते हैं। वह 1987 बैच के उत्तर प्रदेश के आईएएस अधिकारी हैं। पांडा पर वित्तीय सिस्टम की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए आरबीआई के साथ मिलकर काम करने की भी जिम्मेदारी है।

PunjabKesari

तुहीन कांत पांडे
तुहीन कांत पांडे निवेश और सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव हैं। पांडे 1987 बैच के ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। इस बार के बजट में उनके कार्यों पर भी नजर रहेगी, ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्र का फिलहाल विनिवेश से राजस्व जुटाने पर जोर है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News