मर्सिडीज-फोर्ड समेत ये कंपनियां 2040 से नहीं बनाएंगे पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहन

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 06:18 AM (IST)

नई दिल्लीः जलवायु परिवर्तन और प्रदूषण जैसी समस्याएं दुनिया के लिए गंभीर चुनौती बनी हुई हैं और इनकी गंभीरता में समय के साथ इजाफा होता जा रहा है। इन समस्याओं से निपटने के लिए दुनिया की छह बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों ने एक बहुत अहम फैसला लिया है। ग्लास्गो में हो रहे कॉप26 जलवायु शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रही इन कंपनियों ने कहा है कि साल 2040 से हम पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों का निर्माण नहीं करेंगे।

ये कंपनियां बन रही हैं मुहिम का हिस्सा 
रायटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वीडन की वॉल्वो (Volvo), अमेरिका की फोर्ड (Ford) और जनरल मोटर्स (General Motors), डायमलर एजी की मर्सिडीज बेंज (Mercedes Benz), चीन की बीवाईडी (BYD) और टाटा मोटर्स (Tata Motors) की जगुआर लैंड रोवर (JLR) ग्लासगो में एक प्लेज साइन करने वाली हैं। यह प्लेज साइनिंग 21वीं सदी के मध्य तक ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) को नियंत्रित करने की मुहिम का हिस्सा है। इसके तहत ये कंपनियां 2040 तक जीवाश्म ईंधनों पर चलने वाले वाहनों का उत्पादन पूरी तरह से बंद कर देंगी। 

इन शीर्ष कंपनियों ने भी बनाई है दूरी
दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कार कंपनी स्टेलांटिस (Stellantis), जापान की होंडा (Honda) और निसान (Nissan), जर्मनी की बीएमडब्ल्यू (BMW) और दक्षिण कोरिया की हुंडई (Hyundai) भी साइन नहीं करने वालों में शामिल हैं। राइड हेलिंग कंपनी उबर (Uber) इसका हिस्सा बन सकती हैं। इस मुहिम का उद्देश्य इलेक्ट्रिक कारों व शून्य उत्सर्जन वाले अन्य वाहनों को बढ़ावा देना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News