Operation Sindoor के ट्रेडमार्क के लिए मची होड़, रिलायंस समेत चार दावेदार मैदान में
punjabkesari.in Thursday, May 08, 2025 - 01:36 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय सेना द्वारा ‘ऑपरेशन सिंदूर’ के तहत पाकिस्तान में आतंकवादी ठिकानों पर की गई कार्रवाई के कुछ ही घंटों के भीतर इस नाम की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई कि इसे ट्रेडमार्क कराने की होड़ मच गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 7 मई को दिन भर में इस नाम के लिए चार ट्रेडमार्क आवेदन दाखिल किए गए।
सबसे पहला आवेदन देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने किया। इसके बाद मुंबई के कारोबारी मुकेश चेतराम अग्रवाल, रिटायर्ड एयरफोर्स ऑफिसर ग्रुप कैप्टन कमल सिंह ओबरॉय और दिल्ली के वकील आलोक कोठारी ने भी इसी नाम के लिए आवेदन कर दिया। सभी चारों आवेदन क्लास 41 के तहत किए गए हैं, जो मनोरंजन, शिक्षा, सांस्कृतिक और मीडिया सेवाओं से जुड़ी होती है।
क्यों खास है ये नाम?
“ऑपरेशन सिंदूर” न सिर्फ एक सैन्य कार्रवाई का कोडनेम है, बल्कि इसमें भारतीय संस्कृति से जुड़ा गहरा भावनात्मक अर्थ भी है। 'सिंदूर' बलिदान, वीरता और मर्यादा का प्रतीक माना जाता है- यही कारण है कि यह नाम तुरंत ही देशभक्ति का प्रतीक बन गया।
हालांकि, ट्रेडमार्क कानून के तहत केवल पहले आवेदन करने वाले को ही अधिकार नहीं मिलते। ट्रेडमार्क रजिस्ट्रार आवेदन की तारीख के साथ-साथ कई अन्य पहलुओं को भी ध्यान में रखता है, जैसे कि नाम का वास्तविक उपयोग, पब्लिक डोमेन में उसकी पहचान आदि।