20 अप्रैल से खुल जाएंगी ई-कॉमर्स और कॉल सेंटर समेत ये कंपनियां, सरकार ने दी इजाजत

punjabkesari.in Wednesday, Apr 15, 2020 - 04:02 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस के चलते देश में 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। इसको लेकर सरकार ने बुधवार को नई गाइडलाइंस जारी की है। इसके मुताबिक, 20 अप्रैल से IT, IT एनेबल्ड सर्विसेज (ITes) और ई-कॉमर्स कंपनियों को कामकाज करने की इजाजत दे दी जाएगी। सरकार ने खासतौर पर IT सेक्टर्स से यह कहा है कि जब तक लॉकडाउन जारी रहता है तब तक वह अपनी 50 फीसदी वर्कफोर्स के साथ ही काम करे। हालांकि ई-कॉमर्स कंपनियों पर ऐसी कोई पाबंदी नहीं है।

IT, ITeS, डाटा और कॉल सेंटर का काम भी शुरू हो जाएगा
गृह मंत्रालय की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस के मुताबिक, "देश की डिजिटल इकोनॉमी के लिए सर्विस सेक्टर बहुत जरूरी है। यह देश की आर्थिक ग्रोथ के लिए भी अहम है।" ई-कॉमर्स की तरह ही सरकारी गतिविधियों के लिए IT, ITeS, डाटा और कॉल सेंटर का काम भी शुरू हो जाएगा। हालांकि इस दौरान स्कूल और कॉलेजों में सिर्फ ऑनलाइन क्लास ही चलेगी।

कृषि और इससे जुड़े सेक्टर्स में कामकाज इजाजत दी 
गृह मंत्रालय ने कृषि और इससे जुड़े सेक्टर्स में कामकाज करने की इजाजत दे दी है। 20 अप्रैल से मैन्युफैक्चरिंग, SEZ के इंडस्ट्रियल यूनिट्स, एक्सपोर्ट से जुड़े यूनिट्सस, इंडस्ट्रियल एस्टेट्स में कामकाज शुरू हो जाएगा।

Social Distancing का पालन करना जरूरी
सरकार जिन इंडस्ट्रीज को कामकाज करने की इजाजत दे रही है उनके लिए जरूरी है कि वो अपने कर्मचारियों को ऑफिस के अहाते में या सटी किसी बिल्डिंग में रखें। इस दौरान Social Distancing का पालन करना भी जरूरी है। हालांकि 20 अप्रैल से जो छूट दी जाएगी वो Hotspot इलाकों पर लागू नहीं होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News