व्हीकल का फिटनेस टेस्ट कराने में नहीं होगी कोई परेशानी

punjabkesari.in Monday, Mar 28, 2022 - 03:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वाहनों के फिटनेस टेस्ट में वाहन मालिकों को होने वाली दिक्‍कतों और गड़बडियों को देखते हुए सरकार अब नियमों में बदलाव की तैयारी कर रही है। 25 मार्च 2022 को जारी एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में सरकार ने स्वचालित टेस्टिंग स्टेशन (Automated Testing Stations -ATS) स्‍थापित करने से जुड़े नियम और शर्तों को बदला है। वहीं, कुछ श्रेणी के वाहनों के लिए 1 अप्रैल 2023 से एटीएस से फिटनेस टेस्‍ट कराना अनिवार्य करने की बात कही गई है। नए नियमों के तहत, वाहन मालिक अपनी गाड़ियों का फिटनेस टेस्‍ट देश में कहीं भी करा सकेंगे, भले ही वाहन किसी भी राज्‍य में रजिस्‍ट्रर्ड हो। 

फिलहाल वाहन का फिटनेस टेस्‍ट वहीं होता है जहां पर उसका पंजीकरण कराया गया है। इससे खासकर, ट्रांसपोर्टर्स और भारी वाहन मालिकों को काफी असुविधा होती है। ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में 1 अप्रैल 2023 से भारी माल वाहक वाहनों और भारी यात्री वाहनों का फिटनेस टेस्‍ट एटीएस से करने को अनिवार्य बनाने का प्रस्‍ताव दिया गया है। वहीं मध्‍यम माल वाहक वाहनों, यात्री वाहनों और हल्‍के माल वाहक वाहनों के लिए एटीएस से फिटनेस टेस्‍ट की अनिवार्यता को 1 जून 2024 से लागू करने का प्रस्‍ताव दिया गया है।

सीधे सर्वर पर जाएगी जानकारी
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कई बदलाव किए गए हैं। ऑटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशनों (ATS) की मान्यता, लाइसेंसिंग और नियंत्रण से जुड़े नियम में परिवर्तन किया गया है। फिटनेस टेस्टिंग स्टेशनों की स्थापना से जुड़े नियमों को सरल किया गया है। फिटनेस टेस्ट के परिणाम में किसी भी तरह की हेराफेरी और गड़बड़ी को रोकने के लिए इन्‍हें स्वचालित बनाया गया है। फिटनेस टेस्ट के रिजल्‍ट्स को सीधे सर्वर पर अपलोड किया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News