शेयर बाजार ने लगाई लंबी छलांग, करीब 6 लाख करोड़ बढ़ी निवेशकों की संपत्ति

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 05:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्रिसमस के एक दिन के बाद शेयर बाजार जबरदस्त तेजी देखने को मिली। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 700 से ज्यादा अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ। साथ ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी में भी 200 से ज्यादा अंकों की तेजी देखने को मिली।

जानकारों की मानें तो क्रिसमस के बाद के 7 कारोबारी सत्रों में बाजार में रौनक देखने को मिलती है। बीते 21 सालों में तीन मौकों को छोड़ दिया जाए तो क्रिसमस के 7 कारोबारी सेशंस में 2 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न देखने को मिला है। वहीं दूसरी ओर घरेलू निवेशकों की खरीदारी और विदेशी बाजारों का भी असर देखने को मिला, जिसकी वजह से बाजार निवेशकों को करीब 6 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ।

बाजार निवेशकों को करीब 6 लाख करोड़ रुपए का फायदा

बाजार में इस तेजी की वजह से शेयर बाजार निवेशकों को करीब 6 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। वास्तव में बाजार निवेशकों का फायदा और नुकसान बीएसई के मार्केट कैप की गिरावट और बढ़ोतरी से जुड़ा हुआ होता है। बीते शुक्रवार को बीएसई का मार्केट कैप 2,72,12,860.03 करोड़ रुपए पर था जो आज बाजार बंद होने तक 2,77,99,810.07 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। इसका मतलब है कि निवेशकों को आज 5,86,950.04 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है।

शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी

शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांकों में सोमवार को एक फीसदी से ज्यादा तेजी देखने को मिली। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 721.13 अंकों की तेजी के बाद 60,566.42 अंकों पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 207.80 अंकों की तेजी के साथ एक बार फिर से 18 हजार के लेवल को पार करते हुए 18,014.60 अंकों पर बंद हुई। पिछले हफ्ते शेयर बाजार में डेढ़ फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली थी, जिसकी वजह से सेंसेक्स 60 हजार से नीचे और निफ्टी 18 हजार अंकों के नीचे बंद हुआ था।

किन शेयरों में हुई सबसे ज्यादा कमाई

आज बैंकिंग शेयरों में सबसे ज्यादा कमाई देखने को मिली। बीएसई के प्रमुख 30 स्टॉक में सबसे बड़े गेनर के तौर पर इंडसइंड बैंक देखने को मिला, जिसने आज करीब 4 फीसदी का रिटर्न दिया। वहीं दूसरी ओर एसबीआई के शेयरों में भी करीब 4 फीसदी का इजाफा देखने को मिला। एक्सिस बैंक में ढाई फीसदी और एचडीएफसी बैंक में करीब 2 फीसदी की तेजी देखने को मिली। आईसीआईसीआई के शेयरों में डेढ़ फीसदी का इजाफा देखने को मिला।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News