Profit के मामले में शेयर बाजार ने Gold को दी कड़ी टक्कर, जानें किसने दिया कितना Return

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 05:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अधिकांश लोग सोने को निवेश का भरोसेमंद साधन मानते हैं क्योंकि इसे संकट के समय आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं सोने की कीमत में आई तेजी ने भी इसमें लोगों का भरोसा बढ़ाया है। वर्तमान में सोना प्रति 10 ग्राम 75,000 रुपए के पार पहुंच चुका है। दूसरी ओर शेयर बाजार ने भी मुनाफे के मामले में सोने को कड़ी टक्कर दी है। कुछ निवेशक जहां सोने में निवेश करना पसंद करते हैं, वहीं कुछ शेयर बाजार को बेहतर मानते हैं।

इस साल सोने का रिटर्न

इस साल सोने ने करीब 19% का रिटर्न दिया है। 1 जनवरी 2024 को 24 कैरेट सोने की कीमत करीब 63,000 रुपए प्रति 10 ग्राम थी, जो अब बढ़कर 75,000 रुपए हो गई है। अगर आपने एक जनवरी को 1 लाख रुपए का सोना खरीदा होता, तो आज उसकी वैल्यू 1.19 लाख रुपए हो जाती, जिससे आपको 19,000 रुपए का फायदा होता।

PunjabKesari

शेयर बाजार का प्रदर्शन

सेंसेक्स ने इस साल अब तक करीब 18% का रिटर्न दिया है, जबकि निफ्टी ने करीब 20% का रिटर्न दिया। निफ्टी बैंक इंडेक्स ने 11.60% रिटर्न दिया। यदि आपने 1 लाख रुपए सेंसेक्स में निवेश किए होते, तो आपको इस साल 18,000 रुपए का मुनाफा होता। 

यह भी पढ़ेंः Mutual Fund में पैसा लगाने वालों को होगी आसानी, अब रंग देखकर लगाएं रिस्क का पता

आगे का रुझान

विशेषज्ञों के अनुसार, सोना और शेयर बाजार दोनों में ही मुनाफा जारी रह सकता है। निवेशक अपने जोखिम क्षमता के अनुसार इनमें से किसी एक को चुन सकते हैं।

PunjabKesari

सोने की कीमत में आगे और तेजी

जानकारों का मानना है कि आने वाले धनतेरस और शादी के सीजन के चलते सोने की कीमत में और तेजी देखने को मिलेगी। अगले साल फरवरी तक सोना 80,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के पार जा सकता है। इसके अलावा, अमेरिकी फेड रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कमी के बाद इसमें और तेजी की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः Credit Card से लोगों ने बनाई दूरी, Discount और Offers भी नहीं लुभा पा रहे ग्राहकों को

शेयर बाजार का भविष्य

ब्याज दरों में कटौती से भारतीय शेयर बाजार भी उड़ान भर रहा है। सेंसेक्स 85,000 के आंकड़े को पार कर चुका है और विशेषज्ञों का मानना है कि यह अगले साल दिसंबर तक 1 लाख के जादुई आंकड़े पर पहुंच सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News