Share Market Boom: बाजार ने किया शानदार कमबैक, दिवाली से पहले निवेशकों ने कमाए इतने लाख करोड़ रुपए

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 04:45 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः शेयर बाजार में दिवाली हफ्ते की शानदार शुरूआत हुई। लगातार 5 दिनों की गिरावट के बाद आज (28 अक्टूबर) बाजार ने शानदार कमबैक किया। बीएसई सेंसेक्स जहां 1,000 तक उछल गया। वहीं निफ्टी भी बढ़कर 24,400 के पार पहुंच गया। इससे निवेशकों की संपत्ति एक दिन में करीब 4.5 लाख करोड़ रुपए बढ़ गई। सबसे अधिक तेजी फाइनेंशियल, रियल्टी और ऑयल एंड गैस शेयरों में दिखी। 

आइए जानते हैं शेयर बाजार में तेजी के 5 मुख्य कारण...

PunjabKesari

'Buy The Dip' यानी गिरावट पर खरीदारी के लिए टूटे निवेशक

मिड और स्मॉलकैप स्पेस में हालिया गिरावट से सूचकांक अपने उच्चतम स्तर से क्रमशः 9.8% और 9.3% नीचे आ चुके थे। ऐसे में कुछ निवेशकों ने इस गिरावट को खरीदारी के अवसर के रूप में देखा। हालांकि, टेक्निकल एक्सपर्ट्स शुरुआती निष्कर्ष निकालने से बचने की सलाह दे रहे हैं।

ब्रॉडर मार्केट में भी तेजी

सोमवार के कारोबार में पॉजिटिव सेंटीमेंट केवल बड़े शेयरों तक सीमित नहीं रहा। निफ्टी मिडकैप और निफ्टी स्मॉलकैप इंडेक्स में भी क्रमशः 0.81 प्रतिशत और 1.31 प्रतिशत की बढ़त देखी गई।

PunjabKesari

मिडिल-ईस्ट तनाव में कमी

इजरायल की ओर ओर से ईरान पर सीमित हमले के बाद निवेशकों की चिंता कम हुई है, जिससे मार्केट सेंटीमेंट थोड़ा बेहतर हुआ है। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सीसी ने गाजा में दो दिनों की युद्धविराम और कुछ बंधकों के आदान-प्रदान का प्रस्ताव रखा है, जिससे इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम की संभावना बढ़ी है।

क्रूड ऑयल के दामों में स्थिरता

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में स्थिरता देखने को मिली है। इजरायल के हमले के बाद भी ईरान की ऑयल फैसिलिटीज पर कोई असर नहीं पड़ा है, जिससे कीमतें $74.38 प्रति बैरल पर आ गईं। ईरान-इजरायल तनाव के बीच ब्रेंट क्रूड की कीमत में इस महीने की शुरुआत में 8 प्रतिशत की तेजी देखी गई थी लेकिन अब कुछ दिनों से इसमें ठहराव देखा जा रहा है।

ICICI बैंक के अच्छे नतीजे

ICICI बैंक के मजबूत तिमाही नतीजों से भी सेंसेक्स और निफ्टी का आज सपोर्ट मिला। ICICI बैंक ने बताया कि सितंबर तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 14.5% बढ़कर 11,746 करोड़ रुपए रहा। सके बाद बैंक के शेयरों में 4 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखी गई। साथ ही बंधन बैंक के शेयरों में 9 प्रतिशत से अधिक की तेजी आई, जिसने निफ्टी प्राइवेट बैंक इंडेक्स को करीब एक प्रतिशत तक ऊपर उठाने में योगदान दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News