आयुष्मान योजना में मुफ्त इलाज की सीमा 5 लाख से बढ़कर इतनी होगी! बजट में ऐलान की उम्मीद

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2024 - 01:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी। इस बजट में आम लोगों को कई राहत मिलने की उम्मीद है। मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार नौकरी पेशा वर्ग को इनकम टैक्स में राहत के साथ देश के कम कमाई करने वाले लोगों को आयुष्मान योजना के तहत मिलने वाली मुफ्त इलाज की सीमा 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख कर सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार बजट में बीमा कवरेज को दोगुना करने के बारे में बड़ी घोषणा कर सकती है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकार आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थी आधार को दोगुना कर सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, अब यह योजना 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कवर करेगी।

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत PM-JAY दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है, जिसका उद्देश्य 12 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों (लगभग 55 करोड़ लाभार्थी) को 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज मुहैया कराना है। अब इस सीमा को बढ़ाने की तैयारी हो रही है। पीएम-जेएवाई पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित है और कार्यान्वयन की लागत केंद्र और राज्य सरकारों के बीच साझा की जाती है।

लोगों को महंगे इलाज में मिलेगी राहत 

कोरोना महामारी के बाद इलाज का खर्च तेजी से बढ़ा है। बहुत सारे लोग गरीबी के कारण सही ढंग से अपना इलाज नहीं करा पाते हैं। इस स्कीम में सीमा बढ़ाने से करोड़ों लोगों को फायदा होगा। वो अपना मुफ्त इलाज करा पाएंगे और उनको महंगे अस्पताल खर्च से राहत मिलेगी। अयुष्मान योजना के तहत मुफ्त इलाज की सीमा बढ़ाने से सरकारी खजाने पर हर साल करीब 12,076 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News