क्रिप्टो करंसी के बढ़ते प्रभाव से दुनिया में चिंता बढ़ी

punjabkesari.in Sunday, Jun 13, 2021 - 01:05 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय अमरीकी देश अल-सल्वाडोर द्वारा बिट कॉइन को कानूनी मान्यता दिए जाने के बाद बिट कॉइन पूरी दुनिया में चर्चा में है। हालांकि दुनिया भर में क्रिप्टो करंसी का मार्किट कैप्टलाइजेशन करीब डेढ़  ट्रिलियन डॉलर है लेकिन इसने दुनिया भर की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के सामने चुनौती खड़ी कर दी है। करीब 22 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला अमरीका और करीब 15 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला चीन अब क्रिप्टो करंसी को लेकर चिंतित हो गए हैं। अमरीका को जहां क्रिप्टो करंसी के जरिए डॉलर की बादशाहत खत्म होने की चिंता है तो चीन को भी इसके जरिए अपनी अर्थव्यवस्था में सेंध लगती नजर आ रही है, लिहाजा इन दोनों देशों के साथ-साथ दुनिया की तमाम बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने क्रिप्टो करंसी को लेकर सख्ती शुरू कर दी है। आइए जानते हैं दुनिया भर में क्रिप्टो करंसी को लेकर सरकारें क्या कर रही हैं।

चीन की बड़ी कार्रवाई, 1100 क्रिप्टो ट्रेडर गिफ्तार 
चीन ने क्रिप्टो करंसी ट्रेडरों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 1100 व्यक्तियों को गिफ्तार किया है। चीन की  मिनिस्ट्री आफ पब्लिक सिक्योरिटी द्वारा जारी ब्यान में कहा गया है कि गिरफ्तार किए गए 1100 व्यक्ति क्रिप्टो करंसी के कारोबार के जरिए हवाला का अवैध कारोबार कर रहे थे। गिरफ्तार व्यक्ति अलग-अलग प्रकार के 170 ग्रुप्स से जुड़े हुए थे और इन्हे क्रिप्टो करंसी के जरिए हो रहे हवाला कारोबार में डेढ़ से लेकर पांच फीसदी तक कमीशन मिल रहा था। 

चीन ने पिछले महीने ही देश में क्रिप्टो कारोबार के खिलाफ सख्त करवाई शुरू की थी और देश के तीन बड़े औद्योगिक और वित्तीय संगठनों ने बैंकों और वित्तीय संस्थाओं को क्रिप्टो करंसी से संबंधित सेवाएं और ट्रांजैक्शन्स बंद करने को कहा था। इसके साथ ही चीन ने देश में बिटकॉइन माइनिंग पर भी रोक लगा दी थी। 

इस बीच चीन की पेमैंट एंड क्लियरिंग एसोसिएशन ने देश में क्रिप्टो करंसी के जरिए बढ़ रहे हवाला कारोबार पर चिंता जताई है। एसोसिएशन ने कहा है कि क्रिप्टो करंसी के वैश्विक और गुप्त होने के साथ साथ इसका लेन-देन आसानी से हो रहा है लिहाजा इसके जरिए हवाला कारोबार बढ़ रहा है। क्रिप्टो करंसी पहले ही जुआ खेलने का आसान माध्यम बन चुकी है और जुआ खिलाने वाली 13 फीसदी वैबसाइट और ऐप्लिकेशन पैसे के लेन-देन के लिए क्रिप्टो करंसी को मान्यता देती हैं लिहाजा सरकार और अधिकारीयों के लिए इस तरह के पैसे के स्त्रोत का पता लगाना मुश्किल होता जा रहा है। 

दरअसल इस साल की शुरुआत से बिट कॉइन की कीमतों में आई जबरदस्त तेजी के बाद चीन अपनी अर्थव्यवस्था को लेकर चिंतित है और चीनी अधिकारीयों को लग रहा है कि क्रिप्टो करंसी के जरिए हो रहे हवाला कारोबार से देश की अर्थव्यवस्था में सेंध लग रही है लिहाजा अप्रैल में बिटकॉइन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद चीन ने इस पर सख्ती बढ़ा दी है और क्रिप्टो करंसी का कारोबार करने वालों पर लगातार छापे मारे जा रहे हैं।  

क्रिप्टो एक्सचेंजों के सोशल मीडिया पेज बैन
चीन इसके लिए तकनीक की भी मदद ले रहा है और ऐसे आई.पी. एड्रैससि को ट्रैक किया जा रहा है जहां से क्रिप्टो करंसी एक्सचेंज के नाम सर्च किए जा रहे हैं। चीन ने क्रिप्टो कारोबार करने वाले तमाम सोशल मीडिया पेज बंद कर दिए हैं और मोबाइल एप्स पर भी बैन लगाया जा रहा है। चीन की सख्ती का असर यह हुआ है कि अब लोगों ने इंटरनैट पर बिनांस, ओकेकस, ह्यूबोई, बाइडू और व्हीबो जैसे क्रिप्टो करंसी प्लेटफॉर्म्स को सर्च करना बंद कर दिया है।

अल-सल्वाडोर में बिट कॉइन को कानूनी मान्यता से बढ़ी चिंता 
दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों द्वारा बिटकॉइन में गिरावट आने की चेतावनी दिए जाने के बावजूद सैंट्रल अमरीकी देश अल-सल्वाडोर द्वारा आधिकारिक मान्यता दिए जाने के बाद यह बहस शुरू हो गई है कि  क्या अन्य देश भी जल्द ही इस दिशा में कोई कदम उठा सकते हैं। 

जे.पी. मार्गन की चेतावनी, बिट कॉइन में मंदी आएगी 
दुनिया के जाने-माने ब्रोकरेज हाऊस जे.पी.मार्गन ने चेतावनी दी है कि बिट कॉइन जल्द ही मंदी की गिरफ्त में आ सकता है। कंपनी के वित्तीय रणनीतिकार निकोलोस द्वारा जारी किए गए नोट में बिटकॉइन फिलहाल दबाव में है और क्रिप्टो मार्किट में इसकी कुल हिस्सेदारी भी कम हो रही है। कंपनी ने बिट कॉइन को लेकर यह आकलन इसके 21 दिन के स्पॉट और फ्यूचर बाजार के मूविंग ऐवरेज का विश्लेषण करने के बाद किया है। जे.पी. मॉर्गन के विश्लेषण के मुताबिक बिटकॉइन की कीमतों के चार्ट में आया यह बदलाव 2018 के टैक्निकल चार्ट जैसा है और 2018 में बिटकॉइन की कीमतें करीब 74 प्रतिशत तक गिर गई थी। बिट कॉइन की मांग में यह कमी संस्थागत निवेशकों द्वारा इस से बनाई गई दूरी से आई है और शिकागो एक्सचेंज में इसके सौदे कम हो रहे हैं।

इस साल की शुरुआत में क्रिप्टो करंसी मार्कीट के कुल वेल्युएशन में बिट कॉइन की हिस्सेदारी करीब 70  प्रतिशत थी जो अब गिर कर 42 प्रतिशत रह गई है और विश्लेषकों का मानना है कि निवेशकों का अन्य क्रिप्टो करंसी में रुझान बढ़ने से बिट कॉइन के मार्किट शेयर में गिरावट आ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक बिट कॉइन की मजबूती के लिए इसका मार्किट शेयर 50 प्रतिशत तक पहुंचना जरूरी है लेकिन अब ट्रेडर इसके और गिरने का इंतज़ार कर रहे हैं। यह फिलहाल 30 से 40 हजार डॉलर के मध्य कारोबार कर रहा है।

क्रिप्टो करंसी का बढ़ता प्रभाव रोके अमरीकाः एलिजाबेथ वारेन 
अमरीका की सीनेट में डैमोक्रेट पार्टी की सदस्य एलिजाबेथ वारेन ने कहा है कि अमरीका अभी तक क्रिप्टो करंसी के बढ़ते प्रभाव को कम करने में नाकाम रहा है और इस करंसी के जरिए निवेशकों के साथ-साथ पर्यावरण को नुक्सान और अपराधियों को फायदा हो रहा है और हमें इसे रोकने के लिए डीजिटल डॉलर लांच करने चाहिए।

बासेल कमेटी ने बैंकों को किया आगाह
अल-सल्वाडोर द्वारा बिट कॉइन को मान्यता दिए जाने के बाद दुनिया भर में बैंकिंग सुपरविजन को लेकर बनाई गई बासेल कमेटी ने बैंकों को सलाह दी है कि यदि वह बिट कॉइन रख रहे हैं तो वह इसकी कीमत गिरने से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए अतिरिक्त पैसा अपने पास रखें। इस कमेटी में 46 देशों वाली कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि हालांकि दुनिया भर के बैंकिंग सिस्टम में क्रिप्टो करंसी की हिस्सेदारी न के बराबर है लेकिन इसके बढ़ते प्रभाव के चलते वित्तीय धोखाधड़ी, साइबर हमलों, आतंकवाद को फंडिंग और हवाला जैसे कारोबार को प्रोत्साहन मिल सकता है।

150 मिलियन डॉलर का एक ट्रस्ट बनाएगा अल-सल्वाडोर
अल-सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले का कहना है कि बिटकॉइन को आधिकारिक मुद्रा बनाने से विदेशों में रहने वाले सल्वाडोर के नागरिकों के लिए घर पर पैसे भेजना आसान हो जाएगा। इस एक कदम से सल्वाडोर के 70 फीसदी ऐसे लोगों के लिए वित्तीय सेवाएं खुल जाएंगी जिनके पास बैंक खाते नहीं हैं। बिटकॉइन और डॉलर के लेन-देन को आसान बनाने के लिए देश के डेवलपमेंट बैंक द्वारा 150 मिलियन डॉलर का एक ट्रस्ट भी बनाया जाएगा। अल सल्वाडोर में बिट कॉइन को कानूनी मान्यता मिलने के कारण जहां बिट कॉइन के समर्थक उत्साहित हैं वहीं बड़ी अर्थव्यवस्थाएं इसके बढ़ते प्रभाव को लेकर चिंतित हो रही हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News