Gold Price Alert: सोने की गाड़ी चल रही बिना Break, महंगी कीमतों के लिए रहे तैयार

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 01:50 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सोने की कीमतें एक नए उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं, जो कि ईरान के इज़राइल और लेबनान के बीच बढ़ते संघर्ष में सीधे तौर पर शामिल होने के कारण हुई है। इस भू-राजनीतिक तनाव का नवीनतम कारक सोने के प्रति तेजी की भावना को बढ़ावा दे रहा है, जिससे सोना अब ऐतिहासिक उच्च स्तर पर कारोबार कर रहा है। मार्केट विश्लेषकों का अनुमान है कि सोने की कीमतें एक साल में $2,900 से $3,200 प्रति औंस के बीच पहुंच सकती हैं, जबकि वर्तमान कीमत $2,650 है।

यह भी पढ़ेंः Stock Market Crash: मिडिल ईस्ट की टेंशन ने बिगाड़ा बाजार का मूड, निवेशकों को 6 लाख करोड़ का लगा झटका

सोने की कीमतों में वृद्धि के आंकड़े

सितंबर 2024 की शुरुआत से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतों में 5.24 प्रतिशत और मुंबई के स्पॉट मार्केट में 4.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। यह रैली धीमी होने के कोई संकेत नहीं दिखा रही है।

PunjabKesari

बाजार के विशेषज्ञों की राय

कमट्रेंड्ज रिसर्च के सह-संस्थापक और सीईओ टी गणासेकर ने कहा, "सोने की गाड़ी बिना ब्रेक के चल रही है। अमेरिका के फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरें घटाने के निर्णय ने सोने के लिए एक सकारात्मक माहौल तैयार किया है।"

उन्होंने बताया कि चीन से प्रोत्साहन उपाय, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के आसपास की अनिश्चितताएं और पश्चिम एशिया में हाल की स्थिति इस रैली को बढ़ा रही हैं।

यह भी पढ़ेंः Iran Israel war के कारण बढ़े हवाई किराए, विमानन कंपनियों ने बदले रुट्स, यात्री हुए परेशान

बुलियन बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि इज़राइल की कार्रवाइयां अपेक्षाकृत अस्थिर हैं और यदि यह हाल की ईरानी रॉकेट हमले के खिलाफ कोई प्रतिशोधात्मक कार्रवाई करता है, तो स्थिति और भड़क सकती है, जिससे सोने की कीमतें और तेजी से बढ़ सकती हैं।

PunjabKesari

भारत में सोने का आयात

भारत में सोने की कीमतें आयात शुल्क में कटौती के बावजूद रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। भारतीय सरकार ने इस वर्ष जुलाई में सोने के आयात शुल्क को 15 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया, जिससे घरेलू बाजार में कीमतों में नरमी आई। हालांकि यह राहत छोड़े समय के लिए थी।

यूबीएस एजी सिंगापुर के रणनीतिकार वेन गॉर्डन ने पिछले सप्ताह जारी की गई एक रिपोर्ट में अगले 6 से 12 महीनों में और अधिक ऊंची कीमतों की भविष्यवाणी की है, "जो उच्च निवेश मांग, अमेरिका के वास्तविक ब्याज दरों में गिरावट, आभूषण की खपत में मौसमी वृद्धि और केंद्रीय बैंकों की खरीदारी के चलते हो रही है।"

यूबीएस के अनुमान अनुसार, सोना 2024 के अंत तक $2,750 प्रति औंस, 2025 के मध्य तक $2,850, और सितंबर 2025 तक $2,900 तक पहुंच जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News