अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने 1994 के बाद ब्याज दरों में की 0.75 फीसदी की सबसे बड़ी बढ़ोतरी

punjabkesari.in Thursday, Jun 16, 2022 - 07:13 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने 1994 के बाद ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की सबसे बड़ी बढ़ोतरी का ऐलान किया है। यह 28 साल में अमेरिका के केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दर में सबसे बड़ी वृद्धि है। फेडरल रिजर्व ने यह फैसला महंगाई पर काबू पाने के लिए उठाया है, क्योंकि अमेरिका में मुद्रास्फीति 40 साल में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है, जो मई के महीने में 8.6 फीसदी रही है। 

ब्याज दरों में बढ़ोतरी से डॉलर को मजबूती मिलेगी और इससे रुपए के और ज्यादा लुढ़कने की संभावना बढ़ गई है। भारतीय मुद्रा पहले ही डॉलर के मुकाबले 78.13 के अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। अमेरिकी किराने की दुकान से लेकर गैस पंप तक की बढ़ती लागत से जूझ रहे हैं और फेड को कीमतों को स्थिर रखने का काम सौंपा गया है।  

गौरतलब है कि विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 18 पैसे की बड़ी गिरावट के साथ सर्वकालिक निचले स्तर 78.22 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। घरेलू शेयर बाजारों में निराशाजनक कारोबार तथा विदेशी पूंजी की सतत निकासी के कारण निवेशकों की कारोबारी धारणा प्रभावित होने से यह गिरावट आई। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजों से पहले कारोबारियों ने बाजार से दूरी बनाए रखी थी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News