SBI के चेयरमैन दिनेश खारा और MD अश्विनी तिवारी का कार्यकाल बढ़ाया गया

punjabkesari.in Friday, Oct 06, 2023 - 10:52 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की कमान फिलहाल इसके मौजूदा चेयरमैन दिनेश खारा के हाथ में ही रहेगी। केंद्र सरकार ने एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा का कार्यकाल अगले साल तक यानी अगस्त 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है। खारा के साथ-साथ बैंक के एमडी के पद पर कार्यरत अश्विनी तिवारी के कार्यकाल को 2 साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

दिनेश खारा की SBI चेयरमैन के तौर पर नियुक्ति 7 अक्तूबर 2020 से अगले 3 साल के लिए गई थी। नियमों के अनुसार, SBI चेयरमैन की नियुक्ति अधिकतम 63 साल की उम्र तक के लिए हो सकती है। खारा के कार्यकाल में एसबीआई ने मजबूत वित्तीय स्थिति दर्ज की है। वित्त वर्ष 2023 में, इसने ₹50,232 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो 58.5% की सालाना इजाफा दिखलाता है। यह पहली बार था जब किसी बैंक ने 50,000 करोड़ से अधिक का सालाना लाभ दर्ज किया हो।

वित्त वर्ष 2024 के पहली तिमाही की बात करें तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 98.37 फीसदी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट दर्ज किया है। ये मुनाफा 25,297 करोड़ रुपए है, जो बीते साल इसी तिमाही में 12,753 करोड़ रुपए था। इसके साथ-साथ बैंक ने ब्याज से होने वाली कमाई में साल दर साल के आधार पर 24.71 फीसदी का इजाफा दर्ज किया है। बैंक को ब्याज से होने वाली कमाई का आंकड़ा 38,905 करोड़ रुपए था।

सरकारी बैंकों प्रमुखों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने पर विचार

इसके पहले मीडिया रिपोर्ट्स में सरकारी सूत्रों के हवाले से ही कहा गया था कि सरकारी बैंकों के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने पर केंद्र सरकार विचार कर रही है। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि केंद्र सरकार SBI चेयरमैन रिटायरमेंट उम्र मौजूदा 63 साल से बढ़ाकर 65 साल करने पर विचार कर रही है जबकि, मैनेजिंग डायरेक्टर के लिए ये उम्र 60 साल से बढ़ाकर 62 साल करने पर विचार कर रही है। हालांकि, अभी भी इस पर विचार ही चल रहा है। अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News