मणिपाल हेल्थ में अतिरिक्त 41 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने वाली है टेमासेकः सूत्र

punjabkesari.in Saturday, Apr 08, 2023 - 04:37 PM (IST)

नई दिल्लीः सिंगापुर सरकार के स्वामित्व वाली निवेश कंपनी टेमासेक होल्डिंग्स 16,500 करोड़ रुपए में बेंगलुरु की फर्म मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज में अतिरिक्त 41 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने की प्रक्रिया में है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। मामले से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, टेमासेक होल्डिंग्स समर्थित शीयर्स हेल्थ के पास मणिपाल में पहले से ही 18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 

अब वह मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए भारतीय चिकित्सा क्षेत्र का सबसे बड़ा सौदा करने जा रही है। इस सौदे की आधिकारिक घोषणा अगले सप्ताह हो सकती है। इस अधिग्रहण सौदे के लिए मणिपाल हेल्थ का मूल्यांकन लगभग 40,000 करोड़ रुपए किया गया है। इस बारे में संपर्क किए जाने पर मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज ने कोई बयान देने से इनकार कर दिया। वहीं, टेमासेक होल्डिंग्स ने कहा, “नीतिगत मसला होने से टेमासेक बाजार की अटकलों पर कोई टिप्पणी नहीं करती है।” 

माना जा रहा है कि मणिपाल हेल्थ के मौजूदा प्रवर्तकों- पई परिवार और टीपीजी कैपिटल सहित अन्य शेयरधारकों से शेयरों का अधिग्रहण कर इस सौदे को अंजाम दिया जाएगा। पई परिवार के पास इस समय कंपनी की 52 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जो सौदे के बाद घटकर 30 प्रतिशत रह जाएगी। सूत्रों ने कहा कि इसी तरह टीपीजी कैपिटल की हिस्सेदारी भी 22 प्रतिशत से घटकर 11 प्रतिशत पर आने की उम्मीद है। 

दूसरी तरफ, मणिपाल में करीब आठ प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाला नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड इस सौदे के बाद पूरी तरह से बाहर हो जाएगा। वर्ष 1953 में स्थापित मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज देश के 16 शहरों में 29 अस्पतालों (लगभग 8,300 बिस्तर) का संचालन करती है। टेमासेक होल्डिंग्स के हिस्सेदारी अधिग्रहण का सौदा संपन्न होने पर भारतीय चिकित्सा जगत का सबसे बड़ा सौदा साबित होगा। पिछले साल मैक्स हेल्थकेयर में 27 प्रतिशत हिस्सेदारी को केकेआर ने खुले बाजार में करीब 9,100 करोड़ रुपए में बेचा था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News