तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को फ्री में मिलेगा 25 लाख रुपए का बीमा, मिलेंगी VIP सुविधाएं

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2019 - 02:28 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी ने बड़ा ऐलान किया है। आईआरसीटीसी ने कहा है कि दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा मिलेगा। इसके अतिरिक्त यात्रियों को लखनऊ जंक्शन में रिटायरिंग रूम की सेवा भी मिलेगी।
PunjabKesari
रेलवे देगा मुआवजा
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को एग्जीक्यूटिव लाउंज भी मिलेगा। मीटिंग के लिए यात्री एग्जीक्यूटिव लाउंज बुक करा सकते हैं। भले ही ट्रेन संचालन में सभी जिम्मेदारियां आईआरसीटीसी की होगी, लेकिन किसी भी प्रकार की दुर्घटना की स्थिति में इन दोनों ट्रेन के यात्रियों को मिलने वाले किसी भी प्रकार के मुआवजे की जिम्मेदारी रेलवे की ही होगी। इन ट्रेनों में किराया तय करने का अधिकार रेलवे बोर्ड के पास रहेगा।
PunjabKesari
मिलेंगी ये सुविधाएं
आईआरसीटीसी यात्रियों को कई और सुविधाएं उपलब्ध करा सकती है। खबरों के मुताबिक, आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव दिया है कि दिल्ली-लखनऊ और मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलने वाली पहली तेजस एक्सप्रेस में यात्री टिकट बुक कराते वक्त घर से स्टेशन और स्टेशन से घर तक कैब बुकिंग, सफर के दौरान अपनी पसंद का भोजन और व्हीलचेयर सुविधा का लाभ ले सकें। हालांकि अभी इस प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड से मंजूरी नहीं मिली है।
PunjabKesari
नहीं होगी तत्‍काल कोटा की सुविधा
तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेनों में कोई रियायत, विशेषाधिकार या ड्यूटी पास की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, 5 साल से अधिक उम्र के बच्‍चों का भी पूरा किराया वसूला जाएगा। तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेनों में तत्‍काल कोटा की सुविधा नहीं होगी। ट्रेन के एक्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास और एसी चेयर कार प्रत्‍येक में पांच सीट विदेशी पर्यटकनों के लिए आरक्षित रहेंगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News