तेजस एक्सप्रेस का कमाल: 3 घंटे देरी से निकलकर तय समय से 1 मिनट पहले ही पहुंची मुंबई

punjabkesari.in Monday, Jun 12, 2017 - 03:37 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे द्वारा हाल ही में लांच की गई तेजस एक्‍सप्रेस एक बार फिर चर्चा में है। गोवा से मुंबई तक का सफर तय करने वाली तेजस एक्‍सप्रेस अपने शेड्यूल टाइम से 3 घंटे की देरी से चली थी लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ट्रेन मुंबई अपने तय समय से 1 मिनट पहले पहुंच गई। मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पर यात्री भी यह देख कर चौंक गए कि आखिर कैसे ट्रेन देरी से चलने के बाद भी लेट नहीं हुई और तय समय से पहले ही पहुंच गई।

नए मानसून टाइम-टेवल में तेजस का यह पहली यात्रा थी। तराई क्षेत्रों से गुजरकर जाने वाली इस ट्रेन का सुरक्षा कारणों से समय बढ़ा दिया गया है। अपने गंतव्य तक पहुंचने में यह ट्रेन 12 से 15 घंटे का समय लेती है। आमतौर पर तेजस यह दूरी तय करने के लिए महज साढ़े 8 घंटे का ही समय लेती है। यह प्रीमियम ट्रेन मुंबई से सप्ताह में 3 दिन चलती है और गोवा से अगले दिन लौटती है।
PunjabKesari
बता दें तेजस एक लग्जरी ट्रेन है जो 200 kmph की रफ्तार से दौड़ सकती है। ट्रेन सुबह 10:30 बजे गोवा से चली और शाम 7:44 पर मुंबई पहुंच गई। तेजस एक्सप्रेस के इस कारनामे को लेकर कोकण रेलवे स्टेशन के प्रवक्ता एल.के. वर्मा ने बताया कि टाइमटेबल में बदलाव के कारण ही तेजस अपने समय से लगभग 3 घंटे पीछे हो गई। उन्होंने कहा, "ट्रेन को कुडल स्टेशन पर 17 मिनट, रत्नागिरी पर 1 घंटा पनवेल पर फिर 14 मिनट की देरी हुई। ऐसे में देरी को ध्यान में रखते हुए ट्रेन की रफ्तार जरूरत के मुताबिक बढ़ाई गई।" देरी को देखते हुए तेजस एक्सप्रेस को कर्मली से कुडल स्टेशन के बीच 153 kmph, कुडल से रत्नागिरी स्टेशन के बीच 137 kmph और फिर रत्नागिरी से पनवेल के बीच 125 kmph की रफ्तार से दौड़ाया गया। इस तरह तेजस ने अपना खोया हुआ समय वापिस हासिल कर लिया और मुंबई अपने तय शेड्यूल पर पहुंच गई।
PunjabKesari
गौरतलब है कि 22 मई को तेजस एक्सप्रेस का उद्घाटन हुआ था। ट्रेन में किसी हवाई विमान जैसी सुविधाएं दी गई है। इसमें एलसीडी स्क्रीन्स हैं जिस पर यात्री फिल्में देख सकते हैं। स्वचालित दरवाजे, बायो-टॉयलेट, सेंसर वाले पानी के टैप, बिजनेस क्लास सीटें और अटेन्डेंट्स को बुलाने के लिए बटन जैसी सुविधाएं दी गई हैं। तेजस एक्सप्रेस में 20 कोच दिए गए हैं। वहीं आग से बचाने के लिए भी तेजस में खास फीचर दिए गए हैं। आग लगने पर ट्रेन में ज्यादा धुंआ उठने पर ब्रेक अपने आप लग जाएंगे और ट्रेन रुक जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News