टीसीएस, रिलायंस, जियो 2023 में शीर्ष भारतीय ब्रांड

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 04:57 PM (IST)

नई दिल्लीः दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और बाजार मूल्यांकन के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज देश के मूल्यवान ब्रांड की सूची में शीर्ष पर आ गई हैं। वैश्विक ब्रांड परामर्शक कंपनी इंटरब्रांड द्वारा जारी रैंकिंग के अनुसार, 50 सबसे अधिक मूल्यवान भारतीय ब्रांड की सूची में टीसीएस 1.09 लाख करोड़ रुपए के ब्रांड मूल्य के साथ शीर्ष पर है। 

उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 65,320 करोड़ रुपए के ब्रांड मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर रही। रिलायंस समूह की दूरसंचार और डिजिटल इकाई जियो भी 49,027 करोड़ रुपये के साथ शीर्ष पांच में शामिल है। इंटरब्रांड ने कहा, “अपनी 10वीं वर्षगांठ मनाते हुए सर्वश्रेष्ठ भारतीय ब्रांड रिपोर्ट 2014 में शुरुआत के बाद से देश के ब्रांड परिदृश्य के बारे में एक निश्चित जानकारी देने वाली रही है।'' 

इस बार सूची में शामिल सभी कंपनियों का संयुक्त मूल्यांकन 100 अरब डॉलर (8.3 लाख करोड़ रुपए) के आंकड़े पर पहुंच गया है। यह पिछले दशक की तुलना में 167 प्रतिशत अधिक है। सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इन्फोसिस 53,323 करोड़ की ब्रांड मूल्य के साथ तीसरे स्थान पर है। एचडीएफसी चौथे पर, जबकि जियो पांचवें स्थान पर है। शीर्ष 10 में शामिल अन्य ब्रांड में एयरटेल, जीवन बीमा निगम (एलआईसी), महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News