TCS 9 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा मार्केट कैप वाली दूसरी भारतीय कंपनी बनी

punjabkesari.in Monday, Sep 14, 2020 - 01:10 PM (IST)

नई दिल्लीः बाजार पूंजी के हिसाब से टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। टीसीएस का m-cap सोमवार को 9 लाख करोड़ रुपए से अधिक हो गया। अब देश में केवल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की m-cap ही टीसीएस से अधिक है। सोमवार को स्टॉक मार्केट में टीसीएस के शेयर में लगभग 3% की तेजी देखी गई जिससे बीएसई पर कंपनी के एक शेयर की कीमत 2243.80 रुपए हो गई। कंपनी के स्टॉक्स में आई इस तेजी के कारण TCS का m-cap अब तक के इतिहास में पहली बार 9 ट्रिलियन रुपए के आंकड़े को पार करते हुए 9.16 ट्रिलियन यानी 9 लाख 16 हजार करोड़ रुपए हो गया।

इस साल अब तक TCS के शेयर में 10% की तेजी आई है। इतना ही नहीं, मार्च 2020 के बाद से अब तक कंपनी के शेयर्स की कीमतों में 40% की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, पिछले सप्ताह कंपनी के शेयरों की कीमत में 4% की ग्रोथ हुई थी। ICICI Securities के विशेषज्ञों को कहना है कि आने वाले दिनों में डिमांड बढ़ने, सप्लाई चेन ठीक होने और बैंकिंग, इंश्योरेंस व फाइनेंशियल सर्विसेज (BFSI) में सुधार होने से TCS और ग्रोथ करेगी और कंपनी के शेयर में तेज उछाल देखने को मिलेगी। इस फर्म ने TCS के एक शेयर का टारगेट प्राइस 2650 रुपए तय किया है। वहीं, BNP Paribas की रिपोर्ट के मुताबिक, TCS को कोरोना वायरस महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) कल्चर अपनाने से काफी फायदा हुआ है। TCS ने वर्ष 2025 तक अपने 75% कर्मचारियों के लिए Work from Home का लक्ष्य निर्धारित किया है। इससे कंपनी के खर्च में कटौती होगी और मुनाफा बढ़ेगा।

HCL के शेयर 8.6 फीसदी बढ़े
सोमवार को BSE पर एचसीएल टेक्नोलॉजी के शेयर में 8.6% की उछाल आई और कंपनी के एक शेयर की कीमत 783.40 रुपये हो गई। इसी के साथ HCL का m-cap 2 ट्रिलियन यानी दो लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर गया। HCL ने अपनी रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा कि कंपनी इस साल रेवेन्यू बढ़ने और प्रॉफिट मार्जिन बढ़ने की उम्मीद कर रही है। कंपनी ने कहा कि तिमाही दर तिमाही कंपनी को 3.5% राजस्व बढ़ने की उम्मीद है और इसके मार्जिन में 20 से 21% तक का इजाफा हो सकता है। कोटक के विशेषज्ञों का कहना है कि HCL द्वारा IBM के अधिग्रहण के बाद कंपनी का राजस्व बढ़ने के साथ मुनाफा भी बढ़ेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News