टाटा मोटर्स को 5 हजार बसों के ऑर्डर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 06, 2016 - 05:52 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी वाहन कंपनी टाटा मोटर्स को विभिन्न राज्यों से हजार से ज्यादा बसों के ऑर्डर मिले हैं। कंपनी ने आज बताया कि ये ऑर्डर 25 राज्यों/राज्य परिवहन उपक्रमों (एस.टी.यू.) से मिले हैं। इस प्रकार पिछले साल की तुलना में उसे 80 प्रतिशत ज्यादा ऑर्डर मिल चुके हैं। उसने बताया कि राज्यों द्वारा बसों की खरीद में यह तेजी 4 साल बाद देखी गई है जो इस बात का संकेत है कि विभिन्न राज्य सरकारें तथा शहरी परिवहन सेवा प्रदाता जन परिवहन पर नए सिरे से ध्यान दे रहे हैं।

 

टाटा मोटर्स लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक (वाणिज्यिक वाहन कारोबार इकाई) रवि पिशरोडी ने कहा, "इन ऑडरों के साथ, हमें विभिन्न एस.टी.यू. के साथ साझेदारी में विश्व स्तरीय समाधान मुहैया कराने और बड़े पैमाने पर टिकाऊ सार्वजनिक परिवहन प्रणाली विकसित करने तथा उसे कायम रखने पर गर्व हो रहा है। वास्तविक उपभोक्ताओं की जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा करने में इन एस.टी.यू. के कर्मचारियों के सहयोगात्मक दृष्टिकोण का हम स्वागत करते हैं, जिससे आगे सार्वजनिक परिवहन के क्षेत्र में नवाचार की दिशा में हमारे प्रयास को बढ़ावा देने में और मदद मिलेगी।"

 

ऑर्डर दिए गए बसों में से 1,500 से ज्यादा बसें टाटा मोटर्स के संयुक्त उपक्रम विनिर्माण संयंत्र टाटा मार्कोपोलो (धारवाड़ और लखनऊ) तथा ए.सी.जी.एल. गोवा में बनाई जाएगी। उनमें एयरकंडीशन तथा अन्य सभी आधुनिक फीचर होंगे। कंपनी ने बताया कि परिवहन सेवा प्रदाताओं से मिले ऑर्डरों से पता चलता है कि उनका रुझान नई प्रौद्योगिकी, सुरक्षा, आरामदायक फीचर्स और कनेक्टेड आई.टी. से लैस बसों को अपनाने की ओर बढ़ रहा है। कुछ ऑर्डरों में बेहतर यात्री सुरक्षा और कनैक्टिविटी के लिए पूर्णत: आई.टी. से लैस बसों की जरूरत बताई गई है। परिवहन सेवा प्रदाताओं ने इनमें जी.पी.एस. से लैस ऑन-बोर्ड इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम, इलैक्ट्रॉनिक गंतव्य बोर्डों के माध्यम से जन सूचना प्रणाली, सी.सी.टी.वी. कैमरे, ऑनबोर्ड वाई-फाई, स्मार्ट मल्टी-मोड ट्रैकिंग तथा ऑनबोर्ड डॉयग्नॉस्टिक्स सिस्टम्स की माम्ग की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News