सुजुकी का भारत में सालाना 10 लाख दोपहिया वाहन बिक्री का लक्ष्य

punjabkesari.in Tuesday, Mar 15, 2016 - 03:24 PM (IST)

नई दिल्ली: जापान की वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी सुजुकी मोटर कारपोरेशन (एसएमसी) अपनी मध्यावधिक प्रबंधन योजना के तहत प्रमुख बाजार, भारत में 10 लाख दोपहिया वाहन सालाना बेचने पर विचार कर रही है।  

कंपनी ने आज सुजुकी एक्सेस 125 का नया मॉडल पेश किया जिसकी कीमत दिल्ली के शोरूम में 53,887 रुपए है। कंपनी इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए महंगे स्कूटर और मोटरसाइकिलों पर ध्यान केंद्रित करेगी। एसएमसी की अनुषंगी सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएमआईपीएल) के निवर्तमान प्रबंध निदेशक मासायोशी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारत सुजुकी के दोपहिया वाहन कारोबार के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाजार है। हम 2020 तक सालाना 10 लाख इकाई की बिक्री पर विचार कर रहे हैं।’’  

मौजूदा वित्त वर्ष में कंपनी ने भारत में 3.2 लाख इकाई बेचने का लक्ष्य रखा है जो पिछले वित्त वर्ष के दौरान बेची गई 3.45 लाख इकाई से 7.24 प्रतिशत कम है।

क्रेटा का उत्पादन बढ़ाएगी हुंदै   
हुंदै मोटर इंडिया अपनी एसयूवी क्रेटा का उत्पादन 30 प्रतिशत बढ़ाकर 13,000 इकाई मासिक करेगी। पेश किए जाने के 8 महीने में ही इस वाहन की बुकिंग का आंकड़ा एक लाख को पार कर गया है। एेसे में कंपनी ने इसी इंतजार की अवधि घटाने के लिए उत्पादन बढ़ाने का फैसला किया है।  

हुंदै मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी वाई के कू ने बयान में कहा कि वेटिंग की अवधि को कम करने के लिए हम क्रेटा का उत्पादन 10,000 इकाई से बढ़ाकर 13,000 इकाई मासिक कर रहे हैं। इनमें से 10,000 इकाई का उत्पादन घरेलू बाजार के लिए होगा।  

हुंदै ने क्रेटा को पिछले साल जुलाई में भारतीय बाजार में पेश किया था। अब तक इस एसयूवी के लिए 5 लाख पूछताछ आ चुकी हैं। कंपनी ने अभी तक इस मॉडल की 56,000 इकाइयों की डिलिवरी की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News