Jeep की दमदार SUV Compass लांच होने को तैयार, जानें फीचर्स और कीमत

punjabkesari.in Wednesday, Apr 12, 2017 - 04:13 PM (IST)

नई दिल्लीः अमरीकी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी जीप ने अपनी एस.यू.वी. कंपास से पर्दा उठा दिया है। कार की भारत में लांचिंग इस साल अगस्त में होगी। जीप ने इस कार का निर्माण भारत में फिएट के साथ मिलकर किया है। कंपास को महाराष्ट्र के रांजणगाव प्लांट में असेंबल किया जा रहा है। दोनों ही कार निर्माता कंपनियों ने इस कार पर साझा रूप से काम करने के लिए 280 मिलियन अमरीकी डॉलर का निवेश किया है।

इंजन
कंपनी भारत में कार को 2 इंजन वेरिएंट में उतारेगी। पहले वेरिएंट में 2.0 लीटर का मल्टीजेट डीजल इंजन दिया गया है। जो 170 हॉर्सपावर की शक्ति और 350 एन.एम. का टॉर्क उत्पन्न करता है। इंजन 4x2 और 4x4 दोनों ही कंफिगरेशन में आता है। इसके साथ ही कार में 6 स्पीड वाला मैन्यूअल गियरबॉक्स दिया गया है। अभी कार में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑफर नहीं दिया गया है। वहीं दूसरा इंजन 1.4 लीटर का मल्टीएयर पैट्रोल इंजन है। जो 160 हॉर्सपावर की ताकत पैदा करता है। इस इंजन के साथ भी कार में 6 स्पीड यूनिट वाला मैन्यूअल गियरबॉक्स दिया गया है। कार की कीमत 18 लाख से 25 लाख रुपए के बीच होने की संभावना है।

कार की लंबाई-चौड़ाई
पांच सीट वाली इस कार की लंबाई 4,398 मिलीमीटर है। एस.यू.वी. की चौड़ाई 1,819 मिलीमीटर व ऊंचाई 1,667 मिलीमीटर है। जीप का नया अवतार उसे और कारों से काफी हद तक अलग बनाता है। कंपनी ने इस कार को छोटी कारों के प्लेटफार्म पर तैयार किया है। कार में जीप के ग्रिल और हेडलाइट कॉम्बो में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कार में डैंपिंग एलर्ट और इलैक्टॉनिक हैंडब्रेक का फीचर दिया गया है। इसके साथ ही कार की हेडलैंप और टेललैंप में एल.ई.डी. लाइट का प्रयोग किया गया है।

फीचर्स
कार के इंटीरियर की बात करें तो अंदर से एस.यू.वी. बाहर के मुकाबले कहीं ज्यादा शानदार लगती है। कार का स्टेयरिंग अन्य मॉडल के मुकाबले बेहतर है। साथ ही इस पर काफी सारी बटन और कंट्रोल भी दिेए गए हैं। कंपास के सेंटर कंसोल पर एक 7.0 इंच का टच स्क्रीन दिया गया है। कंसोल के नीचे के भाग पर एयर कंडिशन कंट्रोल दिया गया है। इसके साथ ही रियर सीट के पैसेंजर का भी ख्याल रखा गया है। सीट काफी आरामदायक है, सीट की ऊंचाई का भी ख्याल रखा गया है। सीट का बैक सपोर्ट काफी आरामदेह है। कार में लेदर सीट भी दी गई हैं, हालांकि लेदर सीट टॉप वेरिेएंट वाले मॉडल में ही मिलेगा। भारत में लांच होने वाली कंपास में सनरूफ नहीं दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News