आज से बदल रहे हैं रेलवे के नियम, मिलेंगी यह सुविधाएं

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2016 - 01:36 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में रेल यात्रियों के लिए कई नई सुविधाओं की शुरूआत हुई और 1 अक्तूबर से रेलवे का नया टाइम टेबल जारी किया जाएगा। जहां एक ओर देश में रेल यात्रा की रफ्तार बढ़ाने की शुरूआत हुई वहीं तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस जैसी गाड़ियों के जरिए यात्रियों के लिए कई नई सुविधाओं को भी पटरी पर उतारा गया है। नए टाइम टेबल के मुताबिक देश भर की 74 ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाकर सुपरफास्ट कर दिया गया है। इसके अलावा 350 ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाया गया है। इसका मतलब ये हुआ कि जिन जगहों के बीच ये ट्रेनें चलती हैं वहां के बीच रेलयात्री का सफर कम समय में पूरा हो सकेगा।

36 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी
इसी के साथ बजट में घोषित की गई तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस के रूट को भी टाइम टेबल में जगह दी गई है। नए टाइम टेबल के मुताबिक 36 नई ट्रेनें आने वाले दिनों में चलाई जाएंगी।

74 ट्रेनों की बढ़ेगी स्पीड
10 हमसफर, 7 अंत्योदय, 3 तेजस और 3 उदय ट्रेनों के अलावा 13 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी चलाई जाएंगी. इतना ही नहीं, 74 ट्रेनों की स्पीड बढाकर सुपरफास्ट और 350 ट्रेनों की रफ्तार बढाई गई है।

10 हमसफर ट्रेनों की नई टाइमिंग
रेलवे की नई समय सारिणी में 10 हमसफर ट्रेनों को जगह दी गई है। आनंद बिहार गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में 3 दिन चला करेगी। बाकी सभी ट्रेनों को सप्ताहिक दिन चलाया जाएगा। हालांकि, इसमें सफर करने के लिए यात्रियों को ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। हमसफर ट्रेनों का किराया कॉस्ट रिकवरी मॉडल पर होगा यानी इनका किराया मौजूदा ट्रेनों से ज्यादा होगा।

अब सुविधा ट्रेनों में मिलेगा कन्‍फर्म टिकट
ट्रेनों में अब वेटिंग लिस्ट का झंझट खत्म हो जाएगा। रेलवे की ओर से चलाई जाने वाली सुविधा ट्रेनों में यात्रियों को कन्फर्म टिकट की सुविधा दी जाएगी। इसकी घोषणा रेल मंत्री ने बजट में भी किया था।

महिलाओं के लिए 33 फीसदी कैटरिंग यूनिट
कैटरिंग इकाइयों के आवंटन में रिजर्वेशन कोटा के भीतर में 33 फीसदी आरक्षण महिलाओं को दी जाएगी, जिसमें स्‍टेशनों पर कॉर्मिशियल लाइसेंस के लिए स्थानीय अधिवासी प्रमाण पत्र धारकों को तवज्जो मिलेगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस स्‍कीम को लांच कर दिया है, इसकी घोषणा 2016-17 के रेल बजट में की गई थी। 

तत्‍काल टिकट के नियमों में भी बदलाव
तत्काल टिकट कैंसिल करने पर 50 फीसदी राशि वापस की जाएगी। तत्काल टिकट के नियमों में भी बदलाव हुआ है। सुबह 10 से 11 बजे तक एसी कोच के लिए टिकट बुकिंग होगी, जबकि 11 से 12 बजे तक स्लीपर कोच की बुकिंग होगी। 

टाइम टेबल में हुए ये बदलाव हुए
नए टाइम टेबल की बात करें तो उत्तर रेलवे के नए टाइम टेबल में 9 नई जोड़ी रेलगाड़ियों (तेजस, हमसफर और अंत्योदय) का आरम्भ करने का ऐलान किया है। इसके अलावा नई दिल्ली-बठिंडा शताब्दी एक्सप्रेस को फिरोजपुर तक विस्तार दे दिया गया है। 7 जोड़ी रेलगाड़ियों का री-नम्बर कर दिया गया है। नए टाइम टेबल के मुताबिक उत्तर रेलवे में 4 जोड़ी रेलगाड़ियों के चलने के दिन में परिवर्तन किया गया है। 26 रेलगाड़ियों के प्रस्थान समय में परिवर्तन किया गया है। 40 रेलगाड़ियों के आगमन समय में परिवर्तन किया गया है। फैजाबाद-लखनऊ पैसेंजर और सहारनपुर-लखनऊ पैसेंजर को मिलाकर सिंगल रेलगाड़ी के साथ फैजाबाद तथा सहारनपुर के बीच चलाया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News