Airtel Deal: सुनील मित्तल की 4 अरब डॉलर की मेगा डील, Airtel ने ब्रिटिश टेलिकॉम कंपनी में खरीदी हिस्सेदारी

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2024 - 05:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी एयरटेल (Airtel) ने ब्रिटेन की सबसे बड़ी ब्रॉडबैंड और मोबाइल कंपनी, ब्रिटिश टेलिकॉम (BT) में 24.5% हिस्सेदारी खरीदी है। यह सौदा करीब 4 अरब डॉलर में हुआ है। भारती एंटरप्राइजेज की ग्लोबल इन्वेस्टमेंट यूनिट, भारती ग्लोबल ने पैट्रिक ड्राही की अल्टाइस से बीटी समूह में 9.99% हिस्सेदारी तुरंत खरीदी है और बाकी हिस्सेदारी रेगुलेटर की मंजूरी मिलने के बाद खरीदेगी।

PunjabKesari

Airtel के पास 40 करोड़ ग्राहक 

भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के पास करीब 40 करोड़ ग्राहक हैं। यह BT के साथ पहले भी जुड़ी हुई थी, जब बीटी ने 1997 से 2001 तक एयरटेल में 21% हिस्सेदारी रखी थी। इस डील के साथ, भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि यह सौदा भारतीय दूरसंचार समूह के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है।

डील के तहत, एयरटेल बीटी के निदेशक मंडल में कोई स्थान नहीं चाहती है और न ही बीटी के संपूर्ण अधिग्रहण का प्रस्ताव दे रही है। हालांकि, इस हिस्सेदारी खरीद के बाद, बीटी के शेयरों में गिरावट आई है। अल्टाइस, जो कि इस हिस्सेदारी का पूर्व मालिक था, कर्ज के संकट से जूझ रहा है और इसलिए बीटी से बाहर निकलने का फैसला किया है।

PunjabKesari

क्या कहा श्रवण भारती मित्तल ने

भारती ग्लोबल के प्रबंध निदेशक श्रवण भारती मित्तल ने कहा कि बीटी के साथ उनके लंबे संबंधों के कारण वे इस हिस्सेदारी खरीद को लेकर उत्साहित हैं। यह सौदा डिजिटल बुनियादी ढांचे से लेकर सॉफ्टवेयर तक के क्षेत्रों में वैश्विक निवेश के अवसरों को बढ़ावा देगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News