छात्रों को इस बार पसंद नहीं आई मोदी के मन की बात

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 11:03 AM (IST)

नई दिल्ली: जेईई और नीट की परीक्षाएं ना टलने से छात्रों में बेहद रोष है, इसका असर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' को देखने को मिल रहा है। हालात यह है कि पीएम के वीडियो और उनकी बातें सुनने के बाद लाइक से ज्यादा डिस्लाइक मिल रहे हैं। यह शायद पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री की बातों का इस तरह से सोशल मीडिया पर विरोध दर्ज कराया जा रहा हो। भाजपा के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो को 17 लाख से ज्यादा बार देखा गया, इसमें से करीब 4.5 लाख से ज्यादा डिसलाइक किया गया है। इसके अलावा 1 से 6 सितंबर के बीच जेईई और 13 सितंबर से नीट के एग्जाम, ट्विटर पर भी ट्रेंड हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर बार की तरह इस बार भी रविवार को मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कई अहम बातों का जिक्र किया, लेकिन इस बार युवाओं को उनकी बात बिल्कुल पसंद नहीं आई।

मन की बात कार्यक्रम सुबह 11 बजे से शुरू हुआ और करीब आधे घंटे तक चला। टीवी और रेडियो के अलावा मोदी के इस कार्यक्रम को यूट्यूब पर भी दिखाया जाता है। इसे भाजपा के यूट्यूब चैनल के अलावा नरेंद्र मोदी, पीएमओ, पीआईबी और दूरदर्शन के चैनल पर भी अपलोड किया गया था। लेकिन, हर चैनल पर लाइक के मुकाबले डिसलाइक की संख्या ज्यादा थी। भाजपा के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए इस वीडियो पर 4.5 लाख से ज्यादा डिसलाइक आ चुके हैं। शायद ये पहली बार है जब इस प्रोग्राम के वीडियो पर इतने ज्यादा डिसलाइक आए हैं। इसके अलावा इस वीडियो को पीएमओ के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड किया गया है, जहां इस पर 70 हजार से ज्यादा बार डिसलाइक किया जा चुका है। वहीं, प्रधानमंत्री मोदी के यूट्यूब चैनल पर अपलोड मन की बात प्रोग्राम के वीडियो पर 1 लाख से ज्यादा डिसलाइक आए हैं।

सूत्रों के मुताबिक इसकी वजह जेईई और नीट परीक्षाओं का पोस्टपोंड ना होना बताया जा रहा है। दरअसल देश में कोरोना संकट और बाढ़ के कहर के बीच देश के अधिकांश छात्र जेईई और नीट परीक्षाओं को पोस्टपोंड करने की बात कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने साफ कह दिया कि परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर ही होंगी। उसके बाद से ही छात्र पीएम मोदी तक अपनी बात रखने का प्रयास कर रहे हैं। इसी कड़ी में मन की बात कार्यक्रम के बाद से ही बीजेपी और पीएम मोदी के यू-टूब चैनल में मन की बात वीडियो पर डिस्लाइक करने का सिलसिला शुरू हो गया। बता दें कि जेईई की परीक्षा 1 से 6 सितम्बर के बीच होगी और नीट की परीक्षा 13 सितम्बर को कराई जाएगी।
 
हालात यह है कि पीएम मोदी ओर बीजेपी के चैनल में अपलोड मन की बात कार्यक्रम की वीडियो के नीचे छात्र नीट और जेईई की परीक्षाएं पोस्टपोड करने को लेकर कमेंट कर रहे हैं। छात्र बोल रहे हैं कि अगर परीक्षाएं नहीं टली तो साल बर्बाद हो जाएगी। वहीं कऊछ लोग बोल रहे हैं कि देश में पहले से ही काफी बेरोजगारी है, ऐसे में युवाओं को और परेशान करना अच्छा नहीं है।

डिसलाइक भले ही, लेकिन सबसे ज्यादा देखा भी यही गया
मोदी के 30 अगस्त को की गई मन की बात के वीडियो को भले ही अब तक के सबसे ज्यादा डिसलाइक्स मिले हों, लेकिन सबसे ज्यादा व्यूज भी इसी वीडियो पर आए हैं। भाजपा के यूट्यूब चैनल पर अपलोड इस वीडियो को 17 लाख से ज्यादा से ज्यादा बार देखा गया है। इससे पहले इस साल मार्च में मोदी ने जब मन की बात की थी, तब 2.76 लाख से ज्यादा व्यूज आए थे। उस समय मोदी ने लॉकडाउन लगाने पर देश से माफी मांगी थी। उस समय मोदी ने कहा था, लॉकडाउन से गरीबों को परेशानी हुई, पर 130 करोड़ आबादी वाले इस देश के पास कोरोना से बचने का और कोई चारा नहीं था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News