बाजार में जोरदार उछाल, इन शेयरों में आई तूफानी तेजी, निवेशकों की भरी झोली

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 04:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिली, जहां सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ते हुए नए हाई लेवल पर पहुंच गए। BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1500 अंक की उछाल के साथ 83,000 के पार चला गया, जबकि NSE का निफ्टी 500 अंक बढ़कर 25,429 के नए ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया। बाजार में आई इस तेजी से निवेशकों को करीब 6 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा हुआ।

इस उछाल में HDFC बैंक, हिंडाल्को और भारती एयरटेल जैसे प्रमुख शेयरों ने बाजार को मजबूती प्रदान की। निफ्टी 50 के सभी 50 शेयरों में तेजी देखने को मिली, जिससे बाजार को व्यापक समर्थन मिला।

PunjabKesari

बाजार के 'हीरो' शेयर

इस तेजी में कुछ शेयरों ने विशेष प्रदर्शन किया। भारती एयरटेल का शेयर 4.38% की वृद्धि के साथ 1,647 रुपए पर पहुंच गया। हिंडाल्को का शेयर 4.37% चढ़कर 676 रुपए पर कारोबार कर रहा था। इसके अलावा NMDC का शेयर 4.35%, LIC हाउसिंग 4.03% और मैक्स हेल्थ का शेयर 4% से ज्यादा की तेजी के साथ 913 रुपए पर पहुंच गए थे।

बाजार को सपोर्ट करने वाले अन्य प्रमुख शेयर

लार्जकैप शेयरों ने भी इस तेजी में अहम भूमिका निभाई। HDFC बैंक, NTPC, M&M, अडानी पोर्ट्स, L&T, टाटा स्टील, कोटक बैंक, SBI और टेक महिंद्रा के शेयरों में भी 2-4% तक की बढ़त देखने को मिली। इन सभी शेयरों ने बाजार में सकारात्मक माहौल बनाने में योगदान दिया और इस तेजी को और मजबूत किया।

PunjabKesari

निवेशकों ने कमाए 6 लाख करोड़ रुपए

शेयर बाजार में आखिरी घंटे के कारोबार के दौरान आई इस तूफानी तेजी के चलते निवेशकों की भी मौज हो गई और उनकी दौलत में करीब 6 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा हुआ। दरअसल,बीएसई पर लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैप 466.66 लाख करोड़ रुपए पर क्लोज हुआ है जो पिछले सत्र में 460.76 लाख करोड़ रुपए रहा था यानि आज के सत्र में निवेशकों की संपत्ति में 5.90 लाख करोड़ रुपए का उछाल देखने को मिला है।

बाजार में अचानक तेजी के पीछे क्या कारण? 

शेयर बाजार में अचानक आई इस तेजी के पीछे के कारणों के बारे में, तो ग्लोबल फैक्टर इसमें शामिल हैं। दरअसल, अमेरिका में महंगाई दर (US Inflation) के आंकड़े जारी होने के बाद बाजार में विदेशी निवेश की उम्मीदों में उछाल आया है। ऐसा माना जा रहा है कि फेडरल रिजर्व पॉलिसी रेट में 25 बेसिस पॉइंट की कटौती कर सकता है। इन ग्लोबल संकेतों के चलते सुबह बाजार खुलने के साथ ही पॉजिटिव असर देखने को मिला था, जो मार्केट क्लोज होते-होते जोरदार तेजी में बदल गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News