कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच FMCG प्रोडक्ट्स की मांग में जोरदार उछाल, कंपनियों ने बढ़ाया स्टॉक

punjabkesari.in Sunday, Jan 09, 2022 - 05:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन के मामले बढ़ने के बीच रोजमर्रा के उपभोग का सामान बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी) की मांग में जोरदार उछाल आया है। पिछले दो सप्ताह के दौरान एफएमसीजी कंपनियों की मांग काफी तेजी से बढ़ी है। इन कंपनियों ने आपूर्ति के किसी तरह के संकट से बचने के लिए स्टॉकिस्टों को अधिक माल भेजना शुरू कर दिया है। 

पारले प्रोडक्ट्स, डाबर इंडिया और आईटीसी जैसी कंपनियां महामारी की नई लहर के कारण आपूर्ति श्रृंखला में किसी भी व्यवधान से बचने के लिए कच्चे माल का अतिरिक्त स्टॉक रख रही हैं। पूर्व में हुए अनुभव के मद्देनजर इन कंपनियों ने यह कदम उठाया है। हालांकि, ये कंपनियां विनिर्माण सामग्री की मुद्रास्फीति से प्रभावित हैं। 

एफएमसीजी कंपनियों का मानना है कि कोविड के मामलों में अचानक वृद्धि और कुछ राज्यों में स्थानीय स्तर पर लगाए अंकुशों से उनकी ‘आउट ऑफ होम’ चैनल उत्पादों की मांग प्रभावित हो सकती है। हालांकि, घरेलू उपभोग के उत्पादों और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले सामान की मांग तेज होगी। कंपनियों को उम्मीद है कि डिजिटलीकरण में तेजी के साथ ई-कॉमर्स और प्रौद्योगिकी मंच पर मौजूदगी एफएमसीजी उत्पादों की सतत आपूर्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। 

पारले प्रोडक्ट्स की मांग में 15% तक बढ़ोतरी
पारले प्रोडक्ट्स के वरिष्ठ श्रेणी प्रमुख मयंक शाह ने कहा, ‘‘पिछले दो हफ्तों में हमने बाजार में मांग में 10-15 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी है। हम इस बात को समझ रहे हैं कि अब उपभोक्ता बाहर निकलकर सामान नहीं खरीदना चाहेंगे।’’ बिस्कुट क्षेत्र की कंपनी ने ताजा परिस्थितियों के मद्देनजर पहले से बफर स्टॉक रखा है। 

डाबर ने भी बढ़ाई अपने उत्पादों की आपूर्ति
शाह ने कहा, ‘‘वास्तव में हमने अपने खुदरा भागीदारों को आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अधिक स्टॉक रखने के लिए भी कहा है। इसके अलावा आपूर्ति श्रृंखला में बाधा की स्थिति में हमने अपने कारखानों में अतिरिक्त स्टॉक रखा है।’’ इसी तरह के विचार व्यक्त करते हुए डाबर इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मोहित मल्होत्रा ​​​​ने कहा कि कंपनी ने ओमीक्रॉन के तेजी से प्रसार के कारण किसी भी व्यवधान की स्थिति के मद्देनजर आपूर्ति बढ़ाई है। 

मल्होत्रा ने कहा कि हमने पूर्व में जो सबक सीखा है उसके जरिए आपूर्ति में न्यूनतम व्यवधान सुनिश्चित करने को हम आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित कर रहे हैं। डाबर ने अपने कर्मचारियों और कामगारों की सुरक्षा के लिए पहले ही अपने विनिर्माण में कोविड-सुरक्षित व्यवहार, सुरक्षा और साफ-सफाई के मानदंडों को मजबूत किया है।

बाजार की निगरानी कर रही है आईटीसी 
उन्होंने कहा, ‘‘तीसरी लहर की स्थिति में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हमारी इकाइयां ऑक्सीजन कंन्सट्रेटर्स से भी लैस हैं। हम अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे।’’ आईटीसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी लगातार परिचालन की समीक्षा कर रही है और बाजार के घटनाक्रम की निगरानी कर रही है।

प्रवक्ता ने कहा कि हमारी आपूर्ति श्रृंखला काफी मजबूत और गतिशील है। इसके अलावा डिजिटलीकरण की वजह से भी हम अपने एफएमसीजी उत्पादों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं। ‘‘हमारे कार्यालयों और कारखानों में कोविड-19 अनुकूल व्यवहार को पूरी तरह सुनिश्चत किया जा रहा है।’’ इमामी समूह की कंपनी इमामी एग्रोटेक ने कहा कि ओमीक्रॉन के बढ़ते मामले हम सभी के लिए चिंता का विषय है। इमामी एग्रोटेक खाद्य तेल कंपनी है। 

इमामी एग्रोटेक के निदेशक एन कृष्ण मोहन ने कहा कि स्थानीय प्रशासन द्वारा महामारी के प्रसार पर अंकुश के लिए सख्त उपायों की संभावना के मद्देनजर उपभोक्ता रोजमर्रा के सामान का भंडारण कर रहे हैं। इनमें पैकेटबंद खाद्य सामान और खाद्य तेल भी शामिल हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News